trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01556309
Home >>पटना

Mahashivratri Shiv Puja: इस महाशिवरात्रि पर प्रदोष योग, करें ये खास उपाय तो होगा लाभ

Mahashivratri Shiv Puja: महादेव की पूजा का सबसे विशेष दिन शिवरात्रि आने वाला है. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी-चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि की पूजा की जाती है. कहते हैं कि इसी दिन महादेव ने अपने स्वरूप को ज्योतिर्लिंग स्वरूप में प्रकट किया था. 

Advertisement
Mahashivratri Shiv Puja: इस महाशिवरात्रि पर प्रदोष योग, करें ये खास उपाय तो होगा लाभ
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 03, 2023, 11:14 AM IST

पटनाः Mahashivratri Shiv Puja: महादेव की पूजा का सबसे विशेष दिन शिवरात्रि आने वाला है. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी-चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि की पूजा की जाती है. कहते हैं कि इसी दिन महादेव ने अपने स्वरूप को ज्योतिर्लिंग स्वरूप में प्रकट किया था. इसके साथ ही यह दिन देवी पार्वती से उनके विवाह का दिन भी माना जाता है. इसलिए इसे शिवजी की बारात के निकलने के रूप में भी जाना जाता है. महाशिवरात्रि के दिन आप भगवान शिव से जुड़े खास उपाय कर सकते हैं और यह आपके जीवन में सुख लाने का बहुत अच्छा जरिया है. जानिए महाशिवरात्रि को किए जाने वाले खास उपाय.

परिवार की कलह दूर करने के लिए
शिवजी को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि को बिल्व पत्र, धतूरा, भांग, गंगा जल, आदि चीजें चढ़ाएं. साथ ही रुद्राभिषेक करें. ऐसा करने से आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है. साथ ही शिवजी की कृपा भी आप पर बनी रहेगी. इसके साथ ही अगर परिवार में कलह होती है तो इसका उपाय है कि, शिवरात्रि के दिन मंदिर जाकर शिवजी की दर्शन करें. पूजा-पाठ करके जब घर आएं तो पूरे घर में गौमूत्र का छिड़काव करें. इसके बाद गुग्गल की धूप दें. मान्यता है कि ऐसा करने से पारिवारक कलह दूर होती है. परिवार के सभी सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है.
 
शिव पुत्रों की पूजा का उपाय
देवी पार्वती शिवजी की पत्नी हैं. मानव को हर काम में सफलता की शक्ति देवी पार्वती ही प्रदान करती हैं. भगवान शिव ने अर्धनारीश्वर स्वरूप में स्वयं शक्ति के महत्व को सिद्ध किया है.  इन्हें प्रसन्न करने के लिए सुहाग की सामग्री जैसे लाल चुनरी, मंगलसूत्र, बिछिया, चूड़ियां, मेहंदी, हल्दी, बिंदी आदि चीजें अर्पित करें. कार्तिकेय जी का पूजन करें. ये भगवान शिव के बड़े पुत्र हैं. कार्तिकेय के पास देवताओं के सेनापति का पद है. वे साहस के अवतार हैं. कम आयु में ही अपने अदम्य साहस के बल पर उन्होंने तारकासुर का नाश किया था. इन्हें प्रसन्न करने के लिए पीले व लाल फूल चढ़ाएं, सौंठ चढ़ाएं. बताशे का भोग लगाएं. भगवान शिव के छोटे पुत्र हैं श्रीगणेश. इनका मुख हाथी का है इसलिए इन्हें गजमुख भी कहा जाता है. श्रीगणेश को प्रथम पूज्य की उपाधि प्राप्त है. किसी भी शुभ कार्य से पहले इनका पूजन किया जाता है. इन्हें प्रसन्न करने के लिए हल्दी की माला, दूर्वा, मोदक आदि चीजें चढ़ाएं.

विवाह के लिए उपाय
जो लोग बीमार रहते हैं या किसी असाध्य रोग से पीड़ित हैं उनके लिए आज स्वर्णिम अवसर है वो लोग कुशोदक से रुद्राभिषेक कराएं. अगर विवाह में देरी हो रही हो तो शिवरात्रि को यह उपाय जरूर करना चाहिए. मान्यता है कि यह विवाह में हो रही देरी को दूर करता है और शीघ्र विवाह के योग बनाता है. इसके लिए शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का केसर मिले दूध से अभिषेक करें. इससे शिवजी अत्यंत प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें- Friday Mahalakshmi Puja Upay: शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा में शामिल करें ये उपाय, छप्पर फाड़कर बरसेगा धन

Read More
{}{}