trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01780131
Home >>पटना

शनि दोष से मुक्ति के लिए सावन के प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय, मिलेगा लाभ

सावन का महीना भगवान शिव को बेहद प्यारा है. सावन के महीने में शिव की पूजा का विशेष लाभ मिलता है उनकी कृपा भक्तों पर हमेशा बरसती है. आपको बता दें कि इस बार अधिक मास की वजह से सावन 2 महीने का होने वाला है. ऐसे में शिव की पूजा के लिए जहां विशेष अवसर मिलेगा.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Jul 14, 2023, 11:42 PM IST

Shani Pradosh Vrat: सावन का महीना भगवान शिव को बेहद प्यारा है. सावन के महीने में शिव की पूजा का विशेष लाभ मिलता है उनकी कृपा भक्तों पर हमेशा बरसती है. आपको बता दें कि इस बार अधिक मास की वजह से सावन 2 महीने का होने वाला है. ऐसे में शिव की पूजा के लिए जहां विशेष अवसर मिलेगा. वहीं इस बार कई ऐसे मौके भी आएंगे जब शिव की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है. 

आपको बता दें कि त्रियोदशी की तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. यह व्रत भी शिव को अत्यंत प्रिय है. ऐसे में शिव की विशेष कृपा पाने के लिए प्रदोष व्रत पर भगवान शिव की पूजा अराधना का विशेष महत्व होगा. आपको बता दें कि इस बार कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 15 जुलाई को है. ऐसे में इसी दिन यानी शनिवार को प्रदोष व्रत किया जाएगा. ऐसे में इस बार प्रदोष व्रत पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं. इसी दिन आपको बता दें कि सावन की शिवरात्रि भी है. ऐसे में इसे शनि प्रदोष व्रत के नाम से भी जाना जाएगा. ऐसे में इस दिन जिनकी कुंडली में शनि की दशा खराब हो वह शिव की अराधना से इसे ठीक कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- नीतीश सरकार के खिलाफ नहीं थम रहा भाजपा का विरोध, पूरे राज्य में प्रदर्शन

बता दें कि सोवन की सोमवारी की तरह ही प्रदोष व्रत पर भी शिव की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसे में आपको बता दें कि इस बार प्रदोष व्रत के दिन सुबह से ही वृद्धि योग बन रहा है. बता दें कि 14 जुलाई को शाम 7 बजे से ही त्रयोदशी की तिथि प्रारंभ हो रही है और शनिवार को शाम 8 बजकर 33 मिनट तक रहेगी. इस दिन चंद्रम वृष राशि में उच्च के होंगे. ऐसे में यह व्रत शिव की कृपा के लिए सर्वोत्तम रहेगा.  
   
ऐसे में इस दिन शिव का अभिषेक चंदन, अक्षत, भांग, धतूरा और बेलपत्र से करना सबसे लाभकारी होगा. वहीं शहद से शिव का अभिषेक करने पर जीवन में आ रही सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी. वहीं शनि प्रदोष व्रत के दिन शनि के कष्ट को सह रहे जातकों को एक कटोरे में सरसों तेल लेकर उसमें एक सिक्का डालकर उसमें अपनी छाया देखकर किसी शनि मंदिर में इस तेल का दान कर देना चाहिए. इस दिन शनि स्त्रोत का पाठ भी करना चाहिए. इसके साथ ही शनि प्रदोष व्रत के दिन एक रोटी बनाकर उसपर सरसों का तेल और गुड़ा लगाकर कुत्ते को खिलाना चाहिए ऐसा करने से व्यक्ति की किस्मत चमक जाएगी. 

Read More
{}{}