trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01951099
Home >>पटना

Rama Ekadashi 2023: कल है रमा एकादशी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, मंत्र और पारण समय

Bihar News : रामा एकादशी के दिन कार्तिक कृष्ण एकादशी को गुरुवार के संयोग में मनाने का परिणाम इसे और भी पवित्र बनाता है. तुला राशि में सूर्य और मंगल की युति से कार्यों में सफलता मिलने की संभावना होती है. 

Advertisement
Rama Ekadashi 2023: कल है रमा एकादशी,  जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, मंत्र और पारण समय
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 08, 2023, 09:19 PM IST

Rama Ekadashi 2023: 9 नवंबर 2023 को होने वाले रामा एकादशी का महत्व अत्यधिक है. इस दिन श्रीहरि भगवान की पूजा करके पापों से मुक्ति प्राप्त की जा सकती है. इसे दिवाली से पहले मनाया जाता है और इसका महत्व धन और धान्य को बढ़ावा देने में होता है. रामा एकादशी के व्रत करने से लक्ष्मी माता का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

इस व्रत का मुहूर्त 8 नवंबर 2023 को आरंभ होकर 9 नवंबर 2023 को समाप्त होगा. पूजा का सही समय सुबह 06:39 से 08:00 बजे तक होगा और व्रत का पारण 10 नवंबर 2023 को सुबह 06:39 से 08:50 बजे तक किया जा सकेगा. साथ ही बता दें कि रामा एकादशी के दिन कार्तिक कृष्ण एकादशी को गुरुवार के संयोग में मनाने का परिणाम इसे और भी पवित्र बनाता है. तुला राशि में सूर्य और मंगल की युति से कार्यों में सफलता मिलने की संभावना होती है. 

रामा एकादशी की पूजा विधि
इस व्रत का आरंभ प्रात:काल स्नान के बाद होता है और संकल्प लेने के बाद भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. भगवान विष्णु को केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें और फिर धूप, तुलसी के पत्तों, दीप, नैवेद्य, फूल, और फलों से पूजा करें. मखाने की खीर का भोग लगाने से लक्ष्मी जी को खुशी मिलती है. रात्रि को भगवान विष्णु का भजन-कीर्तन करें या जागरण करें. व्रत कथा को सुनना या पढ़ना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है.

ये भी पढ़िए- Bihar News: पुत्र के वियोग में मां ने चिता पर छलांग लगा दी, गंभीर रूप से झुलसी

 

Read More
{}{}