trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01785245
Home >>पटना

Raksha Bandhan 2023: इस साल कब मनाई जाएगी रक्षाबंधन जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से है. इस दिन बहनें अपने भाईयों के कलाई पर राखी बाँधकर उनके लंबी उम्र की कामना करती हैं.

Advertisement
Raksha Bandhan 2023: इस साल कब मनाई जाएगी रक्षाबंधन जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 18, 2023, 04:05 PM IST

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, रक्षाबंधन श्रावण महीने के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. हर साल रक्षाबंधन के अवसर पर बहने अपने भाई की लंबी उम्र की प्रार्थना करती हैं. कुछ बहन अपने भाइयों की खुशी के लिए पूरे दिन व्रत रखती हैं और पूजा भी करती हैं. राखी बांधने के बाद बहनें अपने भाइयों को रोरी (लाल तिलक) लगाकर और दीपक से आरती करती हैं. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई अपनी बहनों को गिफ्ट देते हैं. इस दिन भाई अपनी बहनों की हमेशा रक्षा करने का वादा करते हैं. मान्यता के अनुसार, रक्षाबंधन के इस त्योहार से भाई और बहन के बीच रिश्ता मजबूत होता है. आइए जानते हैं कि इस साल कब मनायी जाएगा रक्षाबंधन. 

रक्षाबंधन 2023 तिथि और मुहर्त समय
इस साल रक्षाबंधन 30 अगस्त को मनाया जाएगा. इस साल पूर्णिमा तिथि यानी 30 अगस्त 2023 को सुबह 10 बजकर 58 मिनट शुरू हो रहा है. इसका समापन 31 अगस्त 2023 को सुबह 07 बजकर 5 मिनट पर  होगी. रक्षाबंधन के मौके पर बहनों को अपने भाईयों के कलाई पर भद्रा काल में राखी न बांधे. भद्राकाल में कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए. 

रक्षाबंधन पर्व का महत्व
रक्षाबंधन भाइयों और बहनों के बीच पवित्र बंधन का सम्मान करने के लिए मनाया जाने वाला त्योहार है. इसका अत्यधिक महत्व है, क्योंकि यह भाई-बहनों के एक-दूसरे के प्रति गहरे स्नेह, प्यार और सुरक्षा का प्रतीक है. यह त्योहार न केवल भाई-बहनों के बीच के बंधन को मजबूत करता है बल्कि परिवार में एकता, प्रेम और सम्मान की भावना को बढ़ाता है.

Read More
{}{}