trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02386697
Home >>पटना

Bihar Muft Bijli Yojana: PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का इन युवाओं को मिलेगा फायदा, देखें नया अपडेट

Muft Bijli Yojana : बिहार सरकार ने राज्य के हर घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए 30,000 युवाओं को 'सूर्य मित्र' के रूप में ट्रेनिंग देने की योजना बनाई है.

Advertisement
Bihar Muft Bijli Yojana: PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का इन युवाओं को मिलेगा फायदा, देखें नया अपडेट
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 16, 2024, 12:54 PM IST

PM Surya Ghar Scheme: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) को लेकर बिहार के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट आया है. बिहार सरकार ने राज्य के हर घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए 30,000 युवाओं को 'सूर्य मित्र' के रूप में प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है.

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के हर घर में बिजली पहुंचाना है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना की शुरुआत उन परिवारों तक बिजली पहुंचाने के लिए की थी, जो अभी भी बिजली कनेक्शन से वंचित हैं. इससे लाखों गरीब परिवारों को फायदा होगा, क्योंकि पहले बिजली कनेक्शन लेने के लिए 2000 से 5000 रुपये तक खर्च करने पड़ते थे. अब इस योजना के तहत बिहार सरकार राज्य के नागरिकों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवा रही है. इस योजना का लाभ लेने के बाद परिवारों को केवल बिजली का बिल देना होगा, कनेक्शन के लिए कोई अतिरिक्त खर्च नहीं उठाना पड़ेगा.

पीएम सूर्य घर योजना के तहत जो कि पिछले साल फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी, सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देना है. इस योजना के अंतर्गत सोलर रूफटॉप सिस्टम्स लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है, जिससे लोगों को बिजली के बिल में बचत करने में मदद मिलती है. उदाहरण के तौर पर 2 से 3 किलोवाट क्षमता वाली सोलर सिस्टम्स पर 40% की सब्सिडी दी जाती है, जबकि 2 किलोवाट तक की सोलर यूनिट्स की लागत का 60% सरकार कवर करती है. इस योजना के तहत 1 किलोवाट सिस्टम के लिए 30,000 रुपये, 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक क्षमता वाले सिस्टम के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलती है.

साथ ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना और लोगों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है. इसके चलते न केवल पर्यावरण को फायदा होगा, बल्कि आम लोगों के बिजली खर्च में भी भारी कमी आएगी. बिहार में इस योजना के तहत कई युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वे सोलर पैनल लगाने और उनके रखरखाव में कुशल बन सकें. इससे न केवल राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि हर घर को बिजली से रोशन करने का सपना भी साकार होगा.

ये भी पढ़िए-  Sawan Putrada Ekadashi 2024: संतान प्राप्ति के लिए रखा जाता है ये व्रत, जानिए क्या है पुत्रदा एकादशी

Read More
{}{}