trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01353043
Home >>पटना

PM Kisan योजना की 12 वीं किस्त जल्द होगी जारी, याद से करा लें ये काम वरना नहीं मिलेंगे पैसे

PM Kisan: देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान स्कीम चलाई जा रही है. इस स्कीम तहत सरकार किसानों को अलग अलग  2 हजार रुपये की किस्तों में साल भर में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस योजना के तहत अभी तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी है.

Advertisement
PM Kisan योजना की 12 वीं किस्त जल्द होगी जारी, याद से करा लें ये काम वरना नहीं मिलेंगे पैसे
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 15, 2022, 05:04 PM IST

पटना:PM Kisan: देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान स्कीम चलाई जा रही है. इस स्कीम तहत सरकार किसानों को अलग अलग  2 हजार रुपये की किस्तों में साल भर में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस योजना के तहत अभी तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी है. जिसके बाद अब किसानों को अपने खाते में 12वीं किस्त के आने का इंतजार है. 

 त्योहारों के समय किसानों के खाते में पैसे
ऐसा माना जा रहा है कि सरकार द्वारा त्योहारों के समय किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के दो हजार रुपये भेजे जा सकते हैं. बता दें कि पीएम किसान योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार 12 वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है. 

eKYC करना अनिवार्य
पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए जानकारी के अनुसार पीएम किसान स्कीम में पंजीकृत किसानों के लिए eKYC करना अनिवार्य है. PM Kisan पोर्टल पर OTP आधारित eKYC करने का ऑप्शन उपलब्ध है या निकटतम सीएससी केंद्रों से बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए संपर्क किया जा सकता है. किसान कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना ई-केवाईसी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- दरभंगा राज की 13 एकड़ जमीन पर प्राचार्य की नजर, हड़पने के लिए रचा प्रपंच

कैसे करें eKYC
ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ आपको ई-केवाईसी का ऑप्शन दिखाई देगा. ई-केवाईसी के ऑप्शन पर आप क्लिक करें. इसके बाद वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें. आधार नंबर डालते ही आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को आप यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया खत्म होते ही आपके पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

Read More
{}{}