trendingPhotos2399563/india/bihar-jharkhand/bihar
PHOTOS

Janmasthami 2024 Bhog: श्री कृष्ण को तो छप्पन भोग पसंद है, फिर क्यों लगाते हैं जन्माष्टमी धनिया की पंजीरी का भोग?

Janmasthami 2024 Bhog: जन्माष्टमी का पर्व इस साल 26 अगस्त, सोमवार के दिन मनाया जाने वाला है. भगवान श्री कृष्ण के भक्तों को इस दिन का इंतजार पूरे साल रहता है. भगवान श्री कृष्ण को विष्णु जी का आठवां अवतार माना जाता है.
Advertisement
1/5
जन्माष्टमी
जन्माष्टमी

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण को विशेष रुप से धनिया पंजीरी का भोग लगाया जाता है. इस दिन धनिया पंजीरी के भोग का विशेष महत्व है. कान्हा जी को धनिया पंजीरी का भोग अति प्रिय है, इसीलिए जन्माष्टमी के दिन उन्हें प्रसाद के रूप में धनिया पंजीरी का भोग लगाया जाता है.

2/5
धनिया पंजीरी का भोग
धनिया पंजीरी का भोग

धनिया पंजीरी का भोग केवल घर में ही नहीं बल्कि भगवान श्री कृष्ण के सभी मंदिरों में भी लगाया जाता है. भगवान को भोग लगाने के बाद इस प्रसाद को भक्तों में बांटा जाता है.

3/5
जन्माष्टमी का प्रसाद
जन्माष्टमी का प्रसाद

माना जाता है कि इस प्रसाद को ग्रहण करने से भक्तों पर श्री कृष्ण की कृपा बनी रहती है. भक्त इस भोग को ग्रहण कर इस दिन अपने व्रत का पारण भी करते हैं.

4/5
माखन का भोग
माखन का भोग

धनिया पंजीरी के साथ जन्माष्टमी के दिन आप श्री कृष्ण को माखन का भी भोग लगाएं. कान्हा जी को माखन और मिश्री अति प्रिय हैं. इस मौके पर श्री कृष्ण को छप्पन भोग भी लगाएं जाते हैं.

5/5
धनिया पंजीरी के फायदे
धनिया पंजीरी के फायदे

बारिश के मौसम के अनुसार धनिया पंजीरी को बहुत फलदायी माना गया है, सेहत के लिहाज से इसका इस्तेमाल बहुत अच्छा माना गया है. बता दें कि कान्हा जी के जन्मोत्सव की धूम भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में देखने को मिलती है.





Read More