trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02275716
Home >>पटना

Bihar Weather Updates : बिहार के लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत, इस सप्ताह होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में यलो अलर्ट जारी

Bihar Weather Updates : मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम बिहार के सीवान, सारण, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है.

Advertisement
Bihar Weather Updates : बिहार के लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत, इस सप्ताह होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में यलो अलर्ट जारी
Stop
PUSHPENDER KUMAR|Updated: Jun 03, 2024, 10:56 AM IST

Bihar Weather Updates : बिहार के लोगों को जल्दी ही भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी से मानसून अगले दो-तीन दिनों में बिहार पहुंच सकता है, जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटों में उत्तर बिहार के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है, जबकि दक्षिण बिहार का मौसम सूखा बना रहा. बिहार में सबसे ज्यादा तापमान औरंगाबाद में 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम तापमान पश्चिम चंपारण के बाल्मीकि नगर में 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम बिहार के सीवान, सारण, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है. दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व बिहार में मौसम सूखा रहेगा. दक्षिण पश्चिम बिहार में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि अन्य भागों में तापमान 36 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

पिछले 24 घंटों में पूर्णिया में 21.6 एमएम, बाल्मीकि नगर में 15 एमएम, दरभंगा में 24.2 एमएम, सुपौल में 15.2 एमएम, फारबिसगंज में 8.2 एमएम और अररिया में 17 एमएम बारिश हुई है. दक्षिण पश्चिम बिहार में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर और शेष बिहार में 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. मानसून केरल के साथ पूर्वोत्तर भारत में भी एक ही समय पर पहुंचा है, जो केरल पहुंचने के लगभग 5 दिन बाद आता है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 से 3 दिनों में बंगाल की खाड़ी में मानसून आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हुई हैं. बिहार के उत्तर और पूर्वी इलाकों में गरज-चमक के साथ मौसम में बदलाव की संभावना है, जबकि बाकी क्षेत्रों में मौसम सूखा रहेगा. गरजने वाले बादलों के साथ कहीं-कहीं धूल भरी आंधी आ सकती है और दक्षिण पश्चिमी भाग में उमस भरी गर्मी रहेगी.

बिहार के प्रमुख शहरों में तापमान की स्थिति इस प्रकार है. पटना 36.0 डिग्री, गया 42.1 डिग्री, भागलपुर 36.2 डिग्री, पूर्णिया 34.3 डिग्री, मुजफ्फरपुर 32.8 डिग्री, छपरा 38.8 डिग्री, दरभंगा 34.2 डिग्री, सुपौल 33.6 डिग्री, बक्सर 41.8 डिग्री, औरंगाबाद 44.7 डिग्री और अरवल 42.7 डिग्री सेल्सियस आदि.

ये भी पढ़िए- Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत के दिन अविवाहित लड़कियां शीघ्र विवाह के लिए करें ये खास उपाय, मनोकामना होगी पूरी

 

Read More
{}{}