trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01530388
Home >>पटना

पटना जू में 8 महीने बाद केसरी, मगध, विक्रम, रानी की अठखेलियां, देखने के लिए उमड़ी भीड़

Patna Zoo: पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में घूमने जाने वालों के लिए अच्छी खबर है. चिड़ियाघर में लोगों को अब पांच की जगह पर 9 बाघ-बाघिन देखने को मिलेंगे. रविवार को जू में चार नए शावकों को आम लोगों के लिए उनके बाड़े में छोड़ दिया गया है.

Advertisement
पटना जू में 8 महीने बाद केसरी, मगध, विक्रम, रानी की अठखेलियां, देखने के लिए उमड़ी भीड़
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jan 16, 2023, 11:02 AM IST

पटना: Patna Zoo: पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में घूमने जाने वालों के लिए अच्छी खबर है. चिड़ियाघर में लोगों को अब पांच की जगह पर 9 बाघ-बाघिन देखने को मिलेंगे. रविवार को जू में चार नए शावकों को आम लोगों के लिए उनके बाड़े में छोड़ दिया गया है. जिसके बाद ये चारों शावक अब आम दर्शकों को अपने बाड़े में अठखेलियां करते हुए दिखेंगे. बता दें कि इन चारों शावकों को बाघिन संगीता ने पटना संजय गांधी जैविक उद्यान में ही जन्म दिया है. यह चारों शावक काफी स्वस्थ है. इन चार शावकों में से दो सफेद हैं.

तेज प्रताप यादव ने किया उद्घाटन

बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने करीब 8 महीने बाद शावकों को उनके बाड़े में छोड़ा. इस अवसर पर कई विभागीय अधिकारी भी चिड़ियाघर में मौजूद रहे. बता दें कि चारों शावकों के नाम पहले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा रखे जा चुके हैं. इन चोरों शावकों का जन्म 25 मई को पटना जू में ही हुआ था. इस मौके पर तेज प्रताप यादव ने कहा कि बिहारवासियों के लिए बाघ के शावकों को देखना एक अलग अनुभव होगा. इसके अलावा दूसरे राज्यों से भी पटना घूमने आए लोगों के लिए भी ये खास होगा. शावकों के बाड़े का लोकार्पण करने के बाद मुंगेर से रेस्क्यू करके लाए गए भालू के बच्चों को भी देखा और उनके स्वास्थ की जानकारी ली.

पटना जू में बाघों की संख्या 9

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चारो शावकों के नाम मगध, केसरी, विक्रम और रानी रखा था. बता दें कि इनकी मां का नाम संगीता है. वन पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने लोकार्पण करते हुए जू के लोगों को सभी शावकों की अच्छी देखभाल करने की हिदायत दी है. बता दें कि इन चार शावकों में तीन नर और एक मादा शावक है. इनमें से दो सफेद रंग के शावकों का नाम मगध और केसरी है. वहीं सामान्य रंग के नर का नाम विक्रम और मादा का नाम रानी है. इन चार शावकों के आने से पटना जू में बाघों की संख्या 9 हो गई है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: बिहार में ठंड की दूसरी लहर शुरू, कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी

Read More
{}{}