trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01646291
Home >>पटना

Patna University Admission 2023: पटना विश्वविद्यालय में शुरू हुई एडमिशन प्रक्रिया, यहां जानें पूरी डिटेल

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. आज से 10 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Apr 10, 2023, 12:15 PM IST

Patna: पटना विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. आज से 10 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. पटना विश्वविद्यालय में रेगुलर और विभिन्न वोकेशनल कोर्स में पटना कॉलेज, पटना सायंस कॉलेज, बीएन कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और मगध महिला कॉलेज में ग्रेजुशन लेवल की पढ़ाई होती है. इनमे एडमिशन  Patna University Common Entrance Test (PUCET) के बेसिस पर होता है. सत्र 2023-26 में नामांकन के लिए प्रक्रिया की शुरुआत आज से हो गई है. बता दें कि रेगुलर या वोकेशनल कोर्स एडमिशन फीस 1100 रुपए है और अगर छात्र दोनों पाठ्यक्रम में एडमिशन लेता है तो उसे 2,200  शुल्क के रूप में देखने होंगे. 

 

इन कोर्स पर होगा एडमिशन

पटना विश्वविद्यालय में  बीए, बीएससी और बीकॉम में एडमिशन होगा. इसके अलावा व्यवसायिक कोर्स में बीसीए, बीबीए और बीएससी बायोटेक्नोलॉजी, बीएससी एनवायरनमेंट साइंस, बीएमसी, बीएसडब्ल्यू, बीए फंक्शनल इंग्लिश, बीकॉम में एडमिशन होगा. आवेदन करने की लास्ट डेट 9 मई है. इसके लिए लिखित परीक्षा 27 मई (व्यावसायिक पाठ्यक्रम) और 28 मई (नियमित पाठ्यक्रम ) को होगी. अगर फॉर्म में कोई गलती है तो आप उसे 15 से 20 मई तक सुधार सकते हैं. इसके बाद आवेदन में किसी भी तरह का सुधार नहीं होगा. अगर आवेदन भरने की कोई दिक्कत हो तो आप हेल्पलाइन नं. 6299897765 से सम्पर्क कर सकते हैं.

आवेदन खत्म होने के बाद नामांकन हेतु विश्वविद्यालय द्वारा एंट्रेंस परीक्षा PUCET (Patna University Common Entrance Test) का आयोजन किया जाएगा. इस एग्जाम के बाद मेरिट लिस्ट तैयार होगी. एंट्रेस परीक्षा (Admission Entrance Test) 100 मार्क्स का होगा. इसमें सवाल  चार समूहों A, B, C और D में होगे. मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन के लिए विषय और कॉलेज चयन का मौका मिलेगा. सभी सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे.

Read More
{}{}