trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01928589
Home >>पटना

Patna: पटना में दशहरा पर ट्रैफिक रूट में बदलाव, रावण दहन देखने जाने से पहले देखें पूरी डिटेल

Patna News: गांधी मैदान में रावण वध को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया. भट्टाचार्या चौराहा से उत्तर गांधी मैदान की ओर वाहनों का परिचालन नहीं होगा. तो वहीं डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलम्बर (गांधी मैदान) तक का मार्ग VIP व्यक्तियों के आने-जाने के लिए सुरक्षित रहेगा.

Advertisement
प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 24, 2023, 12:27 PM IST

Patna News: दशहरा और रावण दहन को लेकर बिहार भर के ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है. पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान मे रावण वध को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जिला प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट मोड पर है. गांधी मैदान के तमाम गेट पर कुल 91 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं, जिसके जरिए हर गतिविधि पर प्रशासन की नजर रहेगी. गांधी मैदान के सभी गेट पर दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारी एवं बलों की प्रति नियुक्ति की गई है. गेट नंबर 1, 2 ,3 और 12 को छोड़कर सभी गेटों से आम लोग प्रवेश कर सकेंगे. 

गांधी मैदान में लोगों की सहायता के लिए चार हेल्प डेस्क बनाए गए हैं जो कि गेट नंबर 5, 7, 10 और ध्वजारोहण स्थल के पास होंगे. गांधी मैदान और आसपास के एरिया में कानून व्यवस्था बनाए रखे हेतु 49 विभिन्न स्थानों पर 88 दंडाधिकारियों की प्रति नियुक्ति की गई है. दोपहर 1:00 बजे के बाद गांधी मैदान की ओर जाने वाले रास्तों पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Patna: लालू यादव ने पटना में देखी रामलीला, मंच से की तेज प्रताप यादव की शिकायत

1 बजे के बाद ट्रैफिक रूट में बदलाव 

गांधी मैदान में रावण वध को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया. भट्टाचार्या चौराहा से उत्तर गांधी मैदान की ओर वाहनों का परिचालन नहीं होगा. डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलम्बर (गांधी मैदान) तक का मार्ग VIP व्यक्तियों के आने-जाने के लिए सुरक्षित रहेगा. डाकबंगला चौराहा से सभी प्रकार के वाहनों को न्यू डाकबंगला, भट्टाचार्या मोड़ से राजेन्द्र पथ की ओर डायवर्ट किया जाएगा. वहीं न्यू डाकबंगला से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का प्रवेश पर रोक रहेगी.

इन मार्गों पर बंद रहेगा ट्रैफिक

जेपी गोलम्बर से चिल्ड्रेन पार्क के बीच का मार्ग सुरक्षित रहेगा. आपातकालीन स्थिति के लिए कुछ अस्पतालों को भी रिजर्व रखा गया है. कोई भी दुर्घटना होने पर तारा हॉस्पिटल, पीएमसीएच पटना और अन्य नजदीकी अस्पतालों में लोगों को भेजा जा सकेगा. इस मार्ग पर सामान्य आवाजाही बंद रहेगी. इसके अलावा आयुक्त कार्यालय के सामने (जे०पी० गंगा पथ पर गोलम्बर) से गांधी मैदान की ओर वाहनों का परिचालन पूर्णतः बंद रहेगा. रामगुलाम चौक से जेपी गोलंबर की ओर वाहनों का परिचालन पूर्णतः बंद रहेगा.

ये भी पढ़ें- Dussehra 2023: नालंदा में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, कटिहार में हुआ अश्लील डांस

वाहनों का बंद रहेगा आवागमन

ठाकुरबाड़ी मोड़ / वाकरगंज मोड़ से पश्चिम गांधी मैदान की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा. IMA हॉल, होटल पनास, ट्वीन टावर, मौर्या होटल के सभी कटिंग से गांधी मैदान की ओर भी किसी भी प्रकार के वाहनों का आवागमन नहीं होगा. अशोक राजपथ में गोविन्द मित्रा रोड मोड़ से कारगिल चौक की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों के परिचालन नहीं होगा. बेली रोड से गांधी मैदान की ओर जाने वाले रिक्शा, ठेला, टेम्पों एवं अन्य धीरे चलने वाले वाहनों को आयकर गोलम्बर से दाहिने वीर चन्द पटेल पथ में मोड़ दिया जायेगा.

इस रास्ते का करें उपयोग

बुद्धमार्ग में कोतवाली ''टी'' से पुलिस लाइन तिराहा तक पूरब (गांधी मैदान) की ओर जाने वाले सभी मार्ग वाहनों के आवागमन नहीं होगा. इस दौरान आम जनता के लिए ट्रैफिक पुलिस के द्वारा वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था की गई है. पटना सिटी से अशोक राजपथ होकर गांधी मैदान तक पहुंचा जा सकता है.

Read More
{}{}