trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02324302
Home >>पटना

यात्रियों को मिली एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, टाटानगर से पटना तक का जानें सफर

Vande Bharat Train: टाटानगर से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्द शुरू होने वाली है. बता दें कि अब वंदे भारत एक्सप्रेस से यह दूरी मात्र 7 घंटे में तय कर सकेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से यात्रियों को एक बड़ी राहत मिलेगी.  

Advertisement
यात्रियों को मिली एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, टाटानगर से पटना तक का जानें सफर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 06, 2024, 02:48 PM IST

जमशेदपुर: दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के चक्रधरपुर रेल डिवीजन के तहत टाटानगर से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्द शुरू होने वाली है. रेलवे बोर्ड के निर्देशों से यह साफ हो गया है कि टाटानगर से वंदे भारत एक्सप्रेस की घोषणा जल्द ही की जाएगी. इस दिशा में चक्रधरपुर रेल डिवीजन तेजी से तैयारियों में जुटा हुआ है.

टाटानगर से पटना की रेलमार्ग से दूरी 496 किलोमीटर है. अभी आरा-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस, टाटा-बक्सर एक्सप्रेस और बिलासपुर-पटना एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों को यह दूरी तय करने में 10 से 11 घंटे लगते हैं, लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस से यह दूरी मात्र 7 घंटे में तय हो सकेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस के मेंटेनेंस के लिए टाटानगर में रेलवे की सिक लाइन में मेंटेनेंस सेंटर बनाने का काम तेजी से चल रहा है. इसमें लाइन मरम्मत, ट्रैक्शन सुविधा और अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं. मंडल के रेल अधिकारी इस पर कड़ी नजर रखे हुए हैं.

मंत्रालय से आदेश मिलते ही पुरानी वाशिंग लाइन में ट्रेन के कोच की देखरेख की योजना बनाई गई है. वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से यात्रियों को एक बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि यह ट्रेन तेज और आरामदायक यात्रा का वादा करती है. इससे यात्रा का समय कम होगा और सुविधाएं बेहतर होंगी. यह परियोजना क्षेत्र के विकास और यात्रियों की सुविधा के लिहाज से महत्वपूर्ण है, जिससे टाटानगर से पटना के बीच यात्रा करने वाले लोगों को काफी फायदा होगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत से यात्रा के समय में कमी आएगी और यात्रियों को आरामदायक सफर का अनुभव मिलेगा. टाटानगर में मेंटेनेंस सेंटर बनने से ट्रेन की देखरेख और रखरखाव के काम तेजी से हो सकेंगे, जिससे ट्रेन की सेवा और भी बेहतर होगी. इससे टाटानगर से पटना के बीच यात्रा करने वाले लोगों को तेज और आरामदायक यात्रा का लाभ मिलेगा.

इनपुट - आईएनएस 

ये भी पढ़िए- Amrit Bharat Express: पटना से दिल्ली की दूरी मात्र 12 घंटे में तय करेगी ये सुपरफास्ट ट्रेन, जानें बाकी ट्रेनों से क्या है इसमें अलग

 

Read More
{}{}