trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01654688
Home >>पटना

अब मोबाइल के जरिए मिलेगी भूकंप की चेतावनी! सरकार की तरफ से मोबाइल कंपनियों को जारी हुआ ये आदेश

भूकंप को लेकर अभी तक किसी तरह की सूचना किसी भी सोर्स से मिलना संभव नहीं हो पाया है. ऐसे में भूकंप के अचानक झटके की वजह से तबाही मचती है. वैसे भी पूरे देश में हाल ही में भूकंप के तेज झटकों से दहशत सी फैल गई थी.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Apr 16, 2023, 10:14 AM IST

Earthquake Alert: भूकंप को लेकर अभी तक किसी तरह की सूचना किसी भी सोर्स से मिलना संभव नहीं हो पाया है. ऐसे में भूकंप के अचानक झटके की वजह से तबाही मचती है. वैसे भी पूरे देश में हाल ही में भूकंप के तेज झटकों से दहशत सी फैल गई थी. लगातार इन दिनों देश के किसी ना किसी हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं. 

ऐसे में देश की सभी मोबाइल कंपनियों को सरकार की तरफ से इमरजेंसी अलर्ट फीचर को अनिवार्य तौर पर लागू करने का निर्देश मिला है. जिसके जरिए अब भूकंप जैसी आपदा के आने पर आपका मोबाइल फोन आपको अलर्ट कर देगा. सरकार की तरफ से 6 महीने के भीतर सभी मोबाइल निर्माता कंपनियों को यह फीचर फोन में डालने को कहा गया है. 

ऐसे में इस फीचर के जरिए एक साथ ही अलर्ट के जरिए सबके लिए चेतावनी जारी हो जाएगी. यह अलर्ट 30 सेकंड का होगा. जिससे लोगों को संभलने का और सुरक्षित होने का मौका मिल जाएगा. इस संदेश में किस क्षेत्र में आपदा आनी है, किस तीव्रता से आनी है और इसकी स्थिति क्या होगी यह स्पष्ट होगा. 

बता दें कि यूरोप, अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, चीन, रूस सहित लगभग सभी विकसित और समृद्ध देशों में यह इमरजेंसी फीचर फोन में लागू होती है. भारत में भी कई महंगे हैंडसेट में तो यह व्यवस्था है लेकिन अभी अन्य किफायती फोन कंपनियों ने यह फीचर अभी फोन में डाला नहीं है. 

ये भी पढ़ें- Atiq Ahmed Death Video Live: अतीक अहमद की सुरक्षा में तैनात सभी 17 पुलिसकर्मी तत्काल प्रभाव से सस्पेंड

भारत में अब फीचर को हैंडसेट में डालने को लेकर सरकार की तरफ से साफ निर्देश जारी किया गया है. सरकार का मानना है कि आपदा की स्थिति में बड़ी संख्या में लोगों को अलर्ट करने का इससे अच्छा तरीका और कोई नहीं है. अब सरकार ने कहा है कि हर फोन चाहे वह फीचर फोन हो या स्मार्टफोन कंपनियों को यह फीचर हर मोबाइल में डालना अनिवार्य होगा. अभी फोन उपयोगकर्ता के लिए अभी जरूरी नहीं है कि इस सेवा को चालू रखे. वह इस बंद भी कर सकता है लेकिन आने वाले समय में यह अनिवार्य फीचर होगा जिस बंद नहीं किया जा सकेगा. 

इस अलर्ट सेवा के लिए सरकार ने हिंदी-अंग्रेजी सहित राज्य के सभी संबंधित भाषा में इस इमरजेंसी अलर्ट की सुविधा देनी होगी. इसके साथ ही कंपनियों को पुराने फोन में भी इस फीचर को अपडेट करने को कहा गया है. इसके साथ ही बिना इमरजेंसी अलर्ट वाले हैंडसेट की बिक्री को बंद करने का भी नियम बनाया गया है. 

Read More
{}{}