trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01651113
Home >>पटना

विपक्षी एकता की राह पर नीतीश कुमार का एक और कदम, लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी से की मुलाकात

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की कवायद में लगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बृहस्पतिवार को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की.

Advertisement
विपक्षी एकता की राह पर नीतीश कुमार का एक और कदम, लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी से की मुलाकात
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Apr 13, 2023, 04:50 PM IST

Nitish Kumar Delhi Visit: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की कवायद में लगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बृहस्पतिवार को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की. नीतीश कुमार के साथ बैठक के बाद सीताराम येचुरी ने कहा कि विपक्षी दलों को एकजुट करने की कवायद गति पकड़ चुकी है और अगले लोकसभा चुनाव के लिए राज्यों के स्तर पर गठबंधन होगा. इससे पहले बुधवार को सीएम नीतीश कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी.

नीतीश कुमार होंगे लिपक्षी एकता के सूत्रधार

इन बैठकों में यह तय किया गया कि अधिक से अधिक विपक्षी दलों को एक मंच पर लाने के साथ साथ देश के लिए ‘विपक्ष का दृष्टिकोण’ सामने रखा जाएगा. खड़गे और राहुल गांधी ने नीतीश कुमार के साथ हुए इस बैठक को ऐतिहासिक करार दिया था. दूसरी तरफ,जदयू ने कहा था कि नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव 2024  में विपक्षी एकता के सूत्रधार साबित होंगे. नीतीश के साथ मुलाकात के बाद येचुरी ने कहा कि, ‘‘वापमंथियों की हमेशा से ये राय रही है कि देश की सभी धर्मनिरपेक्ष और जनतांत्रिक पार्टियों को साथ आना होगा. देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए 2024 के चुनाव में बीजेपी और केंद्र सरकार को हराने की जरूरत है.’’

राज्यों के आधार पर सीटों का तालमेल

उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों को एक साथ लाने की प्रक्रिया गति पकड़ चुकी है. माकपा महासचिव ने पश्चिम बंगाल और केरल में गठबंधन पर कहा कि, ‘‘राज्यों के आधार पर सीटों का तालमेल होगा. केरल में हम और कांग्रेस आमने-सामने होंगे. वहां की रणनीति अलग होगी. इसलिए राज्यों के स्तर पर ये गठबंधन होगा.’’ सभी दलों से बातचीत हो रही है और जल्द ही सभी विपक्षी दलों की एक बैठक होगी. बता दें कि नीतीश कुमार इससे पहले भी कई बार कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों को 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए साथ आने की सलाह दे चुके हैं.

(इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें- अतीक अहमद के पूरे परिवार की हिस्ट्रीशीट यहां पढ़िए, दहशत फैलाने के कारोबार में लिप्त है पूरी फैमिली

 

Read More
{}{}