trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01517794
Home >>पटना

गजवा ए हिंद मामले में NIA ने एक आरोपी के खिलाफ दाखिल किया आरोप पत्र, 2022 में दर्ज किया था मामला

'गजवा-ए-हिंद' मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने एक आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Ashutosh Pratap Singh|Updated: Jan 07, 2023, 10:39 AM IST

Patna: 'गजवा-ए-हिंद' मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने एक आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया है. इस बात की जानकारी NIA के अदिकारी ने दी है.  आरोपी सोशल मीडिया पर युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रेरित करने के प्रेरित रहेगा.

जानें क्या है पूरा मामला 

इस मामले की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के अधिकारी ने बताया कि फुलवारीशरीफ के रहने वाले मरगूब अहमद दानिश उर्फ ​​ताहिर अहमद के खिलाफ एनआईए की विशेष अदालत में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर युवाओं को हिंसक आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रेरित करने के एक मामले में आरोप पत्र पेश कर दिया गया है. 

उन्होंने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि फुलवारीशरीफ थाना में इस मामले को लेकर 14 जुलाई को मामला दर्ज किया था. जिसके बाद NIA ने इस मामले की जांच शुरू कर दी थी. इस मामले में उन्होंने पाया था कि  दानिश एक पाकिस्तानी नागरिक ज़ैन द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप 'गज़वा ए हिंद' का एडमिन है. इसके अलावा उसने भारत के साथ-साथ पाकिस्तान और यमन सहित अन्य देशों के कई लोगों को कट्टरपंथी बनाने की कोशिश की थी. इसी वजह से उसे आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए स्लीपर सेल गठित करने के इरादे से इस ग्रुप से जोड़ा गया था. 

अधिकारी ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी ने व्हाट्सएप, टेलीग्राम और बिप मैसेंजर जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक ग्रुप  गजवा ए हिंद के नाम से बनाया था. इसके अलावा उसने एक और ग्रुप बांग्लादेश के लोगों के लिए भी बनाया था, जिसमे वो उस देश के लोगों को जोड़ने की कोशिश कर रहा था. NIA ने  कि दानिश के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दायर कर दिया है. 

Read More
{}{}