trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01366213
Home >>पटना

Navratri 2022 Date: नवरात्रि के दौरान घर में नहीं रखें ये 5 चीजें, देंगी अशुभ परिणाम

इस साल शारदीय नवरात्रि शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है, जो 05 अक्टूबर तक रहने वाली है. नवरात्रि में मां दुर्गा के पधारने से पहले घर को अच्छी तरह से साफ किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि बिना साफ-सफाई वाले घर में देवी की उपासना करने का शुभ फल नहीं मिलता है. 

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 25, 2022, 07:33 AM IST

पटना: Navratri 2022: इस साल शारदीय नवरात्रि शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है, जो 05 अक्टूबर तक रहने वाली है. नवरात्रि में मां दुर्गा के पधारने से पहले घर को अच्छी तरह से साफ किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि बिना साफ-सफाई वाले घर में देवी की उपासना करने का शुभ फल नहीं मिलता है. इसलिए प्रतिपदा तिथि पर कलश स्थापना करने से पहले ही आप भी अपने पूरे घर की अच्छी तरह से सफाई कर लें. इस दौरान अपने घर से कुछ खास चीजें भी बाहर निकाल दें. नवरात्रि के दौरान इन चीजों का घर में रहना बहुत अशुभ माना जाता है.

लहसुन-प्याज- नवरात्रि में पूरे नौ दिन तक देवी मां अपने भक्तों के घर में वास करती हैं. ऐसे में घर के वातावरण का शुद्ध होना बहुत ही जरूरी है. इसलिए नवरात्रि में घर की सफाई करने के दौरान प्याज, लहसुन, अंडा, मांस, मछली या शराब जैसी चीजें घर से बाहर निकाल दें. 

फटे पुराने जूते-चप्पल- नवरात्रि की सफाई में फटे-पुराने कपड़े और बेकार पड़े जूते-चप्पलों को भी घर से बाहर कर देना चाहिए. इसके अलावा कांच के टूटे या चटके बर्तनों को भी घर से निकाल देना चाहिए. घर के किसी भी हिस्से में कूड़ा या बेकार सामान नहीं रहना चाहिए. इस तरह की चीजों के होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बनती है.

खंडित मूर्तियां- में यदि देवी-देवताओं की टूटी-फूटी या खंडित मूर्ति है तो इसे तुरंत घर से हटा दीजिए. घर में इस तरह के चित्र भी नहीं रखें. नवरात्रि की सफाई के बाद किसी नदी या तालाब में इन्हें विसर्जित कर देना चाहिए. घर के मंदिर में रखी ऐसी मूर्तियां हमारे दुर्भाग्य का कारण भी बन सकती हैं. 

बंद घड़ी- आपके घर में अगर कहीं बंद या बेकार घड़ी पड़ी हुई है तो सफाई के दौरान उसे भी अपने घर से निकाल दें. घर में बंद घड़ी रहने को बहुत अशुभ समझा जाता है. यह न सिर्फ हमारी तरक्की में बाधा पैदा करती है, बल्कि हमारे लिए बुरा समय भी लेकर आती है. 

खराब अचार या खाना- आपके घर की रसोई में अगर खराब आचार या खाने का कोई खराब सामान रखा है तो उसे भी सफाई के दौरान उसे बाहर कर दें. घर में खाने-पीने की चीजें यूं खराब पड़े रहने से मां दुर्गा नाराज होती है.

ये भी पढ़िये: Gold Price Today: सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानें बिहार में आज का रेट

Read More
{}{}