trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01930467
Home >>पटना

National Healthy Lung Month: आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए ये है महत्वपूर्ण टिप्स, जानें

National Healthy Lung Month:  फेफड़ों के लिए सबसे बड़ा खतरा सिगरेट धूम्रपान से होता है. धूम्रपान से फेफड़ों के कैंसर और सीओपीडी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. सिगरेट के धुआं से वायुमार्ग को बहुत हानि पहुंचती है और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है. 

Advertisement
National Healthy Lung Month: आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए ये है महत्वपूर्ण टिप्स, जानें
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 25, 2023, 07:53 PM IST

National Healthy Lung Month : फेफड़ों से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अक्टूबर को 'राष्ट्रीय स्वस्थ फेफड़े महीना' के रूप में मनाया जाता है. हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे फेफड़ों को सही तरीके से काम करने दिया जाए. हमारे फेफड़े ऑक्सीजन को हमारे शरीर में पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं, और इसे सही तरीके से करने के लिए उन्हें स्वस्थ रहना बेहद आवश्यक है. हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि फेफड़ों से संबंधित कई बीमारियों का कारण भी हमारे जीवनशैली, पर्यावरण और आहार से जुड़े मुद्दों में छिपा हो सकता है.

डॉक्टरों की मानें तो कोरोना महामारी के समय फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए आपकी आहार में ज्यादा सब्जियों और फलों को शामिल करना बेहद महत्वपूर्ण है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. फेफड़ों के लिए सबसे बड़ा खतरा सिगरेट धूम्रपान से होता है. धूम्रपान से फेफड़ों के कैंसर और सीओपीडी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. सिगरेट के धुआं से वायुमार्ग को बहुत हानि पहुंचती है और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए, धूम्रपान से दूर रहना बेहद महत्वपूर्ण है.

वायु प्रदूषण से बचाव भी फेफड़ों के लिए आवश्यक है. घर के अंदर और बाहर के प्रदूषण से बचने के लिए उचित वेंटिलेशन जरूरी है. इंफेक्शन से फेफड़ों को बचाने के लिए हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोना महत्वपूर्ण है. ठंड और फ्लू के मौसम में सावधान रहना चाहिए. नियमित व्यायाम करना भी फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. श्वसन व्यायाम करने से आपके फेफड़ों को मजबूती मिलती है और आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है.

Disclaimer: इन सुझावों को अपनाने से पहले डॉक्टर या स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़िए-  PM Narendra Modi हैं इस पराठे के दीवाने, त्वचा को बनाता है स्वस्थ और चमकदार

 

Read More
{}{}