trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01776749
Home >>पटना

Nag Panchami 2023 Date:इस साल कब मनाई जाएगी नागपंचमी, जानें तिथि और महत्व

Nag Panchami 2023 Date: भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. अपने विविध त्योहारों के चलते भारत की अपनी एक पहचान है. अभी सावन का महीना चल रहा है और सावन का एक महत्वपूर्ण त्योहार होता है नागपंचमी. यह सावन महीने में मनाए जाने वाले अनोखे हिंदू त्योहारों में से एक है. इस दिन नागदेवता की पूजा की जाती है. 

Advertisement
Nag Panchami 2023 Date:इस साल कब मनाई जाएगी नागपंचमी, जानें तिथि और महत्व
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 12, 2023, 06:07 PM IST

Nag Panchami 2023 Date:भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. अपने विविध त्योहारों के चलते भारत की अपनी एक पहचान है. अभी सावन का महीना चल रहा है और सावन का एक महत्वपूर्ण त्योहार होता है नागपंचमी. यह सावन महीने में मनाए जाने वाले अनोखे हिंदू त्योहारों में से एक है. इस दिन नागदेवता की पूजा की जाती है. भारत के अलावा नेपाल में भी नागपंचमी धूमधाम से मनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन सांपों की पूजा करने से सांपों के भय से मुक्ति मिल जाती है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, नागपंचमी सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथित को मनाई जाती है. इस दिन, कुछ भक्त नाग मंदिरों में जाते हैं या घर पर साँपों की मूर्तियाँ लाते हैं और उनकी पूजा करते हैं. लोग नागों को भगवान भोलेनाथ का प्रिय मानते हैं. आइए, जानते हैं नागपंचमी की तिथि और महत्व के बारे में- 

कब मनाई जाएगी नागपंचमी
नाग पंचमी हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इस साल यह 21 अगस्त 2023, सोमवार को मनाई जाएगी. इस साल नागपंचमी को सोमवार को पड़ रही है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार सोमवार के दिन को शुभ माना जाता है. इस साल पंचमी तिथि 21 अगस्त 2023 की सुबह रात 12 बजकर 21 बजे से प्रारम्भ हो रही है और इसकी समाप्ति 22 अगस्त 2023 के दोपहर 2 बजे हो जाएगी. 

नागपंचमी का महत्व
हिंदू मान्यताओं के अनुसार, सांपों को देवता माना गया है. इसलिए नागपंचमी के दिन नागपूजा का बहुत महत्व माना जाता है. कहा जाता है कि जो लोग नागपंचमी के दिन नागों की पूजा करते हैं, उन्हें नागों के भय से मुक्ति मिलती है. यह त्योहार संपेरों के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें अपने सांपों के बदले पैसे और दूध मिलते हैं. लोगों का यह भी मानना ​​है कि सांपों को नहलाने, दूध पिलाने और उनकी पूजा करने से भक्तों को अनंत दैवीय आशीर्वाद प्राप्त होता है. सांपों की कृपा से अपने घरों को सुरक्षित रखने के लिए कई लोग अपने घरों के दरवाजे पर सांप बनाते हैं.

(डिस्क्लेमर- यह जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Read More
{}{}