trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01437224
Home >>पटना

Vastu Shastra: सर्दियों के मौसम में जरूर अपनाएं ये उपाय, खत्म होगा वास्तु दोष

मौसम के बदलाव के संबंध में वास्तु शास्त्र में बताया गया है . वास्तु शास्त्र के अनुसार मौसम बदलते ही घर का रख रखाव और चीजों को लेकर कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों के मौसम में वास्तु से जुड़ी इन गलतियों को भूलकर भी न करें.

Advertisement
Vastu Shastra: सर्दियों के मौसम में जरूर अपनाएं ये उपाय, खत्म होगा वास्तु दोष
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 12, 2022, 09:58 AM IST

Vastu Shastra: सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह के बदलाव आते हैं. इससे आपके शरीर से लेकर घर में भी बदलाव देखने को मिलते हैं. इस मौसम में लोगों के रहन सहन में भी काफी चेंज देखा जाता है. क्योंकि मौसम के बदलाव से हमारे जीवन और हमारे परिवेश में भी बदलाव होता है. मौसम के बदलाव के संबंध में वास्तु शास्त्र में बताया गया है . वास्तु शास्त्र के अनुसार मौसम बदलते ही घर का रख रखाव और चीजों को लेकर कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों के मौसम में वास्तु से जुड़ी इन गलतियों को भूलकर भी न करें. आइये जानते हैं कि इस मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

मोटे पर्दों का न करें इस्तेमाल
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की खिड़कियों पर मोटे पर्दे नहीं लगाने चाहिए. क्योंकि मोटे पर्दे लगाने से घर में धूप नहीं आती है. वहीं, वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में धूप आना बहुत अच्छा होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. 

हल्के रंग की बेडशीट का करें प्रयोग
सर्दियों के मौसम में बेडशीट का रंग हल्का गुलाबी, हल्का नीला रंग चुने. क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार रंगों का जीवन पर भी काफी असर पड़ता है. वहीं, इन रंगों से घर के सदस्यों और रिश्तेदारों के बीच संबंधों में मधुरता आएगी. 

गर्म चीजों का करें सेवन
सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम जैसी चीजों से बचने के लिए रसोई घर में ड्राई फ्रूट्स या फिर देसी घी से बने लड्डू जरूर रखें. क्योंकि इससे आपके  शरीर को गर्माहट मिलेगी. इसके अलावा चने और गुड़ जैसी चीजों का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा और मन में सकारात्मक विचार आएंगे. 

पीले रंग की लाइट से आएगी सकारात्मक ऊर्जा
वास्तु शास्त्र के अनुसार सर्दियों के मौसम में पीले रंग की लाइट का उपयोग करना चाहिए. पीला रंग काफी वॉर्म माना जाता है. जो कि सकारात्मक ऊर्जा पैदा करता है. वहीं, घर के कोने के लिए पीले रंग का उपयोग करना बहुत शुभ होगा. इस लाइट का इस्तेमाल उन स्थानों पर जरूर करें जहां पर ज्यादा अंधेरा होता है. 

मोमबत्तियां जलाएं
आज कल अक्सर लोग अपने काम और व्यवसाय को लेकर व्यस्त रहते हैं और इसके कारण लोगों को काफी स्ट्रेस की समस्या रहती है. लोगों के जिंदगी में कई परेशानियां रहती हैं. वहीं, अपने जीवन से जुड़ी समस्याओं और नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए दक्षिण दिशा में लाल रंग की नौ मोमबत्तियां जलाएं. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी और मन भी शांत रहेगा. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: बिहार में बदला मौसम का मिजाज, जल्द शुरू होगी अच्छी ठंड, तापमान में आई गिरावट

Read More
{}{}