trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01390348
Home >>पटना

Mulayam Singh Yadav Funeral: मां की गोद में पहुंचा 'धरतीपुत्र', सैफई में उमड़ा सैलाब

Mulayam Singh Cremation: 22 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के सैफई में मुलायम सिंह का जन्म हुआ था. नेताजी ने सैफई से शिखर तक की यात्रा  'मुलायम' होकर की. 

Advertisement
Mulayam Singh Yadav Funeral: मां की गोद में पहुंचा 'धरतीपुत्र', सैफई में उमड़ा सैलाब
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 11, 2022, 04:32 PM IST

Mulayam Singh Yadav Funeral: समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव आज पंचतत्व में विलिन हो गए. इसके साथ ही भारतीय राजनीति के एक युग का अंत हो गया. नेताजी का अंतिम संस्कार उनके गांव उत्तर प्रदेश के सैफई में हुआ और इस दौरान मानों पूरा देश मुलायम सिंह को विदाई देने उमड़ा पड़ा हो.

  1. अनंत यात्रा पर चल पड़े मुलायम सिंह
  2. सैफई में दी गई 'नेताजी' को अंतिम विदाई

मुलायम के लिए उमड़ा जनसैलाब
सैफई में ऐसा लगा मानों कोई कुदरत की सच्चाई की मानने से इंकार कर रहा और कह रहा नेताजी अभी और... मुलायम सिंह का पार्थिव शरीर ट्रक के जरिए ले जाया जा रहा था और इस दौरान 'नेताजी अमर रहें', जब तक सूरज-चांद रहेगा, मुलायम सिंह तेरा नाम रहेगा' के नारों से सैफई गूंज उठा. मानों ऐसा लगा रहा था कि मानों मुलायम सिंह का जलवा आज भी कायम है...आजीवन मुलायम रहने वाले नेताजी ने दुनिया को अलविदा कह दिया. उनका अंतिम संस्कार पूरे रीति-रिवाज के साथ संपन्न हुआ. 

रामदेव ने थामा अखिलेश का हाथ
नेताजी की अंतिम यात्रा जब ट्रक से जा रही थी तो उस पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद थे. इस दौरान भावुक अखिलेश को बाबा रामदेव हाथ पकड़कर लगातार साहस दे रहे थे. नेताजी की अंतिम विदाई पर रामगोपाल यादव, धर्मेंद्र यादव, अहमद हसन, आजम खान समेत तमाम नेताओं की आंखों में आंसू थे और हर कोई मुलायम को विदा देने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था.

ये दिग्गज रहे मौजूद
मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में अभिनेता अभिषेक बच्चन, राज्यसभा सांसद जया बच्चन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, संजय निषाद, केशव मौर्य, संजय सिंह, एनसीपी नेता प्रफुल पटेल, बाबा रामदेव, कांग्रेस सांसद, प्रमोद तिवारी, मल्लिकार्जुन खड़गे, गौरव वल्लभ समेत हजारों की संख्या में नेताजी के चाहने वाले मौजूद थे.

अखिलेश ने दी मुखाग्नि
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पिता मुलायम सिंह को मेला ग्राउंड में मुखाग्नि दी. इस दौरान हर किसी की आंखे नम थी. हर कोई अपने 'नेताजी' की अंतिम विदाई की पीड़ा को सह नहीं पा रहा था. कई बार तो ऐसा हुआ कि भीड़ को काबू करना सुरक्षारकर्मियों के लिए मुश्किल हो रहा था.

बता दें कि मुलायम सिंह ने तीन बार यूपी के सीएम, 10 बार विधायक और सात बार सांसद चुने गए. एक बार वो देश के रक्षा मंत्री भी रहे. इस मौके पर बीजेपी नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नेताजी ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर लोगों का काम किया. आज उनका ना रहना भारतीय राजनीति के लिए बड़ी क्षति है. 

इससे पहले पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सीएम नीतीश कुमार, लालू यादव, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, मायावती, पीयूष गोयल, महबूबा मुफ्ती समेत तमाम नेताओं ने मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी.

Read More
{}{}