trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01749512
Home >>पटना

चुकंदर के अंदर छिपे हैं कई गुण, जानें चुकंदर त्वचा के लिए क्यों है फायदेमंद

त्वचा को हाइड्रेट रखने में मददगार- अगर आपकी त्वचा नमी के कमी के कारण फट रही है तो ऐसे में चुकंदर का जूस पीने से काफी फायदा मिलता है, चुकंदर में काफी मात्रा में पानी मौजूद होता है, जो शरीर में पानी की कमी को कम करता है औऱ त्वचा में नमी बनाए रखता है.  

Advertisement
चुकंदर के अंदर छिपे हैं कई गुण, जानें चुकंदर त्वचा के लिए क्यों है फायदेमंद
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 22, 2023, 07:33 PM IST

Beetroot benefits for skin: चुकंदर एक प्रकार का फल होता है, दिखने में यह लाल रंग फल स्वास्थय के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है. चुकंदर में आयरन काफी ज्यादा पाया जाता है. आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाने के कारण यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. इसलिए तो डॉक्टर्स चुकंदर खाने की सलाह देते हैं. चुकंदर एनीमिया में ही केवल फायदेमंद नहीं होता बल्कि यह त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है चुकंदर. 

त्वचा पर चुकंदर इस्तेमाल करने के फायदे
त्वचा को हाइड्रेट रखने में मददगार- अगर आपकी त्वचा नमी के कमी के कारण फट रही है तो ऐसे में चुकंदर का जूस पीने से काफी फायदा मिलता है, चुकंदर में काफी मात्रा में पानी मौजूद होता है, जो शरीर में पानी की कमी को कम करता है औऱ त्वचा में नमी बनाए रखता है. झुर्रियों को कम करने में मददगार- बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर झुर्रियां आने लगती हैं, जो देखने में बहुत ही खराब लगती हैं, इन झुर्रियों को कम करने में चुकंदर बहुत ही अहम भूमिका निभाता है. चुकंदर में विटामिन ए और सी की मात्रा पाई जाती है जो झुर्रियों को कम करने में मदद करती है. त्वचा में निखार लाने में मददगार- प्रतिदिन चुकंदर का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है.

आंखों के काले घेरे को खत्म करता है- देर रात तक जागने, नींद पूरी न लेने, खाना सही समय के कारण आंखों के नीचे काले घेरे होना आज के समय में आम समस्या बन चुकी है. आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण चेहरे की खुबसुरती खराब लगने लगती है. ऐसे में आप अगर काले घेरे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चुकंदर के रस को प्रतिदिन रात को सोने से पहले आंखों के नीचे काले घेरे पर कॉटन की मदद से लगाएं. कुछ ही दिनों में काले घेरे कम होने लगेगें

ये भी पढ़िए-  Opposition Meeting: विपक्षी एकता की मुहिम को तगड़ा झटका, महाबैठक में शामिल नहीं होंगे जयंत चौधरी, जानें कारण

 

 

Read More
{}{}