trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01402046
Home >>पटना

Congress President Election: कांग्रेस में खड़गे युग की शुरुआत, ढाई दशक बाद गैर गांधी अध्यक्ष

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए है. कांग्रेस को 24 साल बाद गैर गांधी अध्यक्ष मिला है. कांग्रेस चुनाव की वोटिंग पूरी हो गई है और अब कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल गया है. खड़गे को 7897 वोट मिले हैं जबकि शशि थरूर को 1072 वोट मिले हैं.

Advertisement
Congress President Election: कांग्रेस में खड़गे युग की शुरुआत, ढाई दशक बाद गैर गांधी अध्यक्ष
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 19, 2022, 02:35 PM IST

पटनाः Congress President Election: मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए है. कांग्रेस को 24 साल बाद गैर गांधी अध्यक्ष मिला है. कांग्रेस चुनाव की वोटिंग पूरी हो गई है और अब कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल गया है. खड़गे को 7897 वोट मिले हैं जबकि शशि थरूर को 1072 वोट मिले हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत के बाद उनके घर के बाहर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे हैं. वहीं, जश्न का माहौल दिख रहा है. इसी कड़ी में सचिन पायलट, गौरव गोगोई, तारिक अनवर पहुंचे है. मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897, जबकि शशि थरूर को 1,072 वोट मिले हैं.

शशि थरूर ने दी पहली प्रतिक्रिया
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में मिली हार के बाद शशि थरूर ने कहा कि, पार्टी का अध्यक्ष बनना एक बड़े सम्मान वाली बात है साथ ही एक बड़ी जिम्मेदारी है. मैं चाहता हूं खड़गे को इसमें सफलता मिले. उन्होंने आगे कहा, एक हजार से अधिक सहयोगियों का समर्थन प्राप्त करना, और पूरे भारत में कांग्रेस के इतने शुभचिंतकों की आशाओं और आकांक्षाओं को आगे बढ़ाना मेरे लिए सौभाग्य की बात थी. उन्होंने कहा कि 'सर्वाधिक संकटपूर्ण स्थितियों में पार्टी का संबल बने रहने और नेतृत्व प्रदान करने के लिए हम निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के ऋणी हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद का स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में अपना योगदान देने के लिए मैं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी का धन्यवाद करता हूं.'

कांग्रेस के करीब 9900 डेलीगेट पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करने के पात्र थे. कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था.

 

Read More
{}{}