trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01560583
Home >>पटना

Mahashivratri 2023 Upay: महाशिवरात्रि पर भूल से भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगे महादेव

Mahashivratri 2023: इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को मनाया जाने वाला है. भगवान शिव को ये बहुत प्यारा है. बाबा के भक्त इस दिन व्रत रखते हैं और उनसे अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए मनन्त मांगते हैं. महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था.

Advertisement
Mahashivratri 2023 Upay: महाशिवरात्रि पर भूल से भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगे महादेव
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 06, 2023, 05:25 PM IST

पटना: Mahashivratri 2023: इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को मनाया जाने वाला है. भगवान शिव को ये बहुत प्यारा है. बाबा के भक्त इस दिन व्रत रखते हैं और उनसे अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए मनन्त मांगते हैं. महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. ऐसे में आज हम उन कामों के बारे में बतामे जा रहे हैं जो महाशिवरात्रि के दिन हमें भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

- महाशिवरात्रि के दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनें. इस दिन काले रंग के कपड़े को पहनना काफी अशुभ माना जाता है.
- ऐसी मान्यता है कि शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को भक्तजनों को ग्रहण नहीं करना चाहिए. 
- शिवलिंग पर तुलसी कभी भी नहीं चढ़ाना चाहिए. वहीं बाबा के शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से पहले ये ध्यान रखना चाहिए दूध पाश्चुरीकृत या पैकेट का नहीं हो. शिवलिंग पर हमेशा ठंडा दूध ही चढ़ाना चाहिए. अभिषेक के लिए कभी भी प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
- भगवान शिव को भूल से भी केतकी और चंपा के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव ने इन फूलों को शापित किया था. 
- महाशिवरात्रि का व्रत सुबह से ही शुरू होता है जो अगली सुबह तक रहता है. व्रती को इस दिन फल और दूध ग्रहण करना चाहिए.
- भगवान शिव को टूटे हुए चावल नहीं चढ़ाना चाहिए. 
- शिवलिंग पर पंचामृत को सबसे पहले चढ़ाना चाहिए. पंचामृत यानी गंगाजल, केसर, दूध, शहद और जल से बना हुआ मिश्रण. 
- शिवरात्रि पर भगवान शंकर को तीन पत्रों वाला बेलपत्र अर्पित करें और डंठल चढ़ाते समय आपकी तरफ हो. टूटे या कटे-फटे बेलपत्र कभी नहीं चढ़ाना चाहिए.
- भगवान शिव को गुलाब जल, चंदन, दही, शहद, घी, दूध, चीनी और जल का प्रयोग करते हुए तिलक लगाएं. शिवरात्रि पर बाबा को बेर जरूर अर्पित करें. 
- भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवरात्रि पर चंदन का टीका लगा सकते हैं. शिवलिंग पर कभी भी कुमकुम का तिलक नहीं लगाना चाहिए. 
- शिवरात्रि के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए. आज के दिन जल्दी उठ कर और बिना स्नान किए कुछ भी नहीं खाना चाहिए. अगर आप व्रत नहीं भी है तो स्नान करने के बाद ही भोजन ग्रहण करें.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card History: क्या आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा कोई गलत इस्तेमाल, आज ही हो जाएं सतर्क

Read More
{}{}