trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01285016
Home >>पटना

Kisan Credit Card : KCC से किसानों को मिलेगा लोन, जानें इसकी उपयोगिता

किसान केसीसी के माध्यम से 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं. किसानों को 9 प्रतिशत की दर से लोन मिलता है. इसके बाद सरकार 2 फीसदी की सब्सिडी देती है. साथ ही अगर किसान समय पर कर्ज चुकाता है तो उसे दो फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाती है.

Advertisement
Kisan Credit Card : KCC से किसानों को मिलेगा लोन, जानें इसकी उपयोगिता
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 02, 2022, 06:55 PM IST

पटनाः Kisan Credit Card : भारत सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना की शुरूआत की है. किसानों को केसीसी के माध्यम से बहुत ही कम ब्याज दर पर आसानी से लोन मिल जाता है. यदि किसान समय पर इसका भुगतान करता है, तो उसे बहुत कम ब्याज देना पड़ता है. केंद्र की ओर से दिया जाने वाला ये सबसे सस्ता लोन है. 

योजना से किसान तीन लाख रुपये का ले सकते है लोन
बता दें कि किसान इस योजना का लाभ अपने नजदीकी ग्रामीण बैंक या किसी सरकारी बैंक से ले सकते हैं. केसीसी के तहत एक किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकता है. किसान इस योजना में 1 लाख 60 हजार रुपये तक का कर्ज यानी केसीसी से बिना किसी गारंटी के कर्ज ले सकता है. इसके अलावा भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पिछले 2 साल में 3 करोड़ किसानों को दिए हैं. इस कार्ड की मदद से किसान बड़ी आसानी से खेती के लिए कर्ज ले सकता है.

इस योजना से मिलेगा सबसे सस्ता कर्ज
किसान केसीसी के माध्यम से 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं. किसानों को 9 प्रतिशत की दर से लोन मिलता है. इसके बाद सरकार 2 फीसदी की सब्सिडी देती है. साथ ही अगर किसान समय पर कर्ज चुकाता है तो उसे दो फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाती है. इस तरह आपको कर्ज पर 4 फीसदी ब्याज देना होगा. केसीसी पांच साल के लिए वैध होता है. आप बिना गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं.

योजना के लाभ के लिए ऐसे करें आवेदन
केसीसी का लाभ उठाने के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. यहां से आप किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. आपको इस फॉर्म को अपने जमीन के दस्तावेजों, फसल के विवरण के साथ भरना होगा. आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया है. यह जानकारी भी देनी होगी. आवेदन भरें और सबमिट करें, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा.

ये भी पढ़िए- CUET PG Exam 2022 Schedule: सीयूईटी पीजी परीक्षा का एक सितंबर को होगा एग्जाम, ऐसे देखे शेड्यूल

Read More
{}{}