trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01960225
Home >>पटना

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर में करें ये काम, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Kartik Purnima 2023:  कार्तिक पूर्णिमा के दिन सूर्योदय से पहले पवित्र नदी में स्नान करना और सूर्य देव को अर्घ्य देना भी महत्वपूर्ण है. धार्मिक कथाओं के अनुसार इसी तिथि पर भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार धारण किया था और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भी यह दिन उत्तम है.

Advertisement
Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर में करें ये काम, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 15, 2023, 01:52 PM IST

Kartik Purnima 2023: इस साल कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को है, जिसे हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन पूजा, स्नान और दान का खास महत्व है. मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए कुछ विशेष काम करने का सुझाव दिया जाता है.

कार्तिक पूर्णिमा को हिंदू धर्म में सबसे शुभ और पवित्र माना जाता है, इस दिन देव दीपावली और गुरुनानक जयंती भी मनाई जाती है. माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा से उनकी कृपा प्राप्त होती है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन सूर्योदय से पहले पवित्र नदी में स्नान करना और सूर्य देव को अर्घ्य देना भी महत्वपूर्ण है. धार्मिक कथाओं के अनुसार इसी तिथि पर भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार धारण किया था और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भी यह दिन उत्तम है.

कार्तिक पूर्णिमा के दिन रात में छह तपस्विनी कृतिका की पूजा करनी चाहिए, जिन्हें छह माताओं के रूप में जाना जाता है. इनकी पूजा से मां लक्ष्मी की कृपा से घर में अन्न, धन, वैभव, ऐश्वर्य आदि से भर जाता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन पीपल वृक्ष की पूजा भी करें, इससे बहुत पुण्य मिलता है. पीपल वृक्ष में जल और दूध अर्पित कर धूप-दीप दिखाने से आपको आशीर्वाद मिलता है.

कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्य द्वार पर फूल और तोरण लगाएं, रंगोली बनाएं और मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं. इससे घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान करना भी महत्वपूर्ण है, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. लोग संध्या में गंगा घाट के किनारे दीपदान करते हैं और आप नदी, तालाब और झील में भी दीपदान कर सकते हैं. इसके साथ ही आंगन और तुलसी में भी दीप जलाएं.

ये भी पढ़िए-  Diwali 2023 Puja Muhurat: दिवाली पर ज्योतिषी से जानें घर और ऑफिस में पूजा का शुभ समय

 

Read More
{}{}