trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01910061
Home >>पटना

Jharkhand: आशुतोष ने बनाया इंडिया बुक रिकॉर्ड, 15 मिनट में ही हल कर दिए गणित 208 सवाल

झारखंड की लौह नगरी कहे जाने वाले जमशेदपुर के 17 वर्षीय आशुतोष पाणिग्रही ने कमाल कर दिया है. ऑटिज्म से पीड़ित होने के बाद भी उसने गणित के जोड़ और गुणा का हल तेजी से करने का रिकॉर्ड बनाया है.आशुतोष पाणिग्रही ने 15 मिनट में 208 सवालों को हल किया है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 11, 2023, 01:41 PM IST

जमशेदपुर: झारखंड की लौह नगरी कहे जाने वाले जमशेदपुर के 17 वर्षीय आशुतोष पाणिग्रही ने कमाल कर दिया है. ऑटिज्म से पीड़ित होने के बाद भी उसने गणित के जोड़ और गुणा का हल तेजी से करने का रिकॉर्ड बनाया है.आशुतोष पाणिग्रही ने 15 मिनट में 208 सवालों को हल किया है. इस उपलब्धि के बाद उसका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कर लिया गया है. उसे इस उपलब्धि के बाद मेडल देकर सम्मानित भी किया गया.

 

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से आशुतोष से 101 जोड़ और 107 गुणा के सवाल पूछे गये थे. आशुतोष ने इन सभी को रिकार्ड समय में हल कर दिया. इंडिया बुक रिकॉर्ड के लिए 10 अक्टूबर को जमशेदपुर के करनडीह स्थित इंडियन अबेकस सेंटर में कार्यक्रम आयोजित किया गया था. यह परीक्षण कार्यक्रम इंटरनेशनल प्रोटोकॉल ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा निर्धारित विस्तृत दिशानिर्देशों और मानदंडों के अनुसार आयोजित किया गया था.

इस दौरान टाटा पावर, स्पेशल ओलंपिक भारत, यंग इंडिया, टाटानगर रेलवे स्टेशन और जिला प्रशासन की प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे. निर्णायक की भूमिका में उपस्थित अरिंदम सेनगुप्ता ने बताया कि आशुतोष ने गणित के जोड़ और गुणा के सवालों का आसानी से पंद्रह मिनट में हल कर दिया. इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में उसका नाम दर्ज किया गया है. ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिज़ार्डर से पीड़ित किसी छात्र ने पहली दफा ये रिकॉर्ड बनाया है.

आशुतोष की मां ने बताया कि वो हमेशा रिकार्ड बनाने की बात करता था. गणित के जोड़ और गुणा के सवाल वो आसानी से हल कर लेता है. तीन महीने पहले से वो रिकार्ड बनाने के लिए अभ्यास कर रहा था. इसकी इस सफलता से हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. गौरतलब है कि आशुतोष केंद्रीय विद्यालय का छात्र रह चुका है और झारखंड बोर्ड से उसने बारहवीं की परीक्षा दी है और इसमें सफल रहा है.

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Read More
{}{}