trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01860832
Home >>पटना

Jawan Review: 20 मिनट के रोल में छाईं दीपिका, भरपूर एक्शन और इमोशन के साथ फिल्म देगी एक मैसेज

Jawan Review: जवान की कहानी न तो नई है और न ही बहुत पुरानी. यह वहीं है जो आप थिएटर में देखने की उम्मीद करेंगे: एक सितारे द्वारा रेखांकित कथानकों की समानता जो राज करता है.

Advertisement
Jawan Review: 20 मिनट के रोल में छाईं दीपिका, भरपूर एक्शन और इमोशन के साथ फिल्म देगी एक मैसेज
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 08, 2023, 08:24 AM IST

फिल्म: जवान (हिंदी, तमिल और तेलुगू में सिनेमाघरों में प्रदर्शित) अवधि: 169 मिनट

निर्देशक: एटली, कलाकार : शाहरुख खान, नयनतारा, विजय सेतुपति, दीपिका पादुकोण

छायांकन: जी.के. विष्णु संगीत: अनिरुद्ध रविचंदर

Jawan Review: सफलता से बढ़कर कुछ भी सफल नहीं होता और इस कहावत को चरितार्थ करने वाला खुद बादशाह शाहरुख खान से बेहतर कौन हो सकता है. इस साल अपनी पिछली रिलीज पठान की सफलता के बाद किंग खान एक और हाई-ऑक्टेन एक्शन थ्रिलर के साथ वापस आ गए हैं, जो एक ऐसे व्यक्ति की भावनात्मक यात्रा को रेखांकित करता है जो समाज में गलतियों को सुधारने के लिए तैयार है.

सभी मानकों के अनुसार, उनकी नवीनतम, जवान थोड़ी जल्दबाजी में बनाई गई है, हालांकि उत्पादन मूल्यों के मामले में बिल्कुल भी घटिया नहीं है और फिर भी अलग-अलग सामग्रियों का एक नशीला मिश्रण होने का प्रबंधन करती है. लेकिन क्या मैं शिकायत कर रहा हूं? नहीं!

भले ही बहुत सारे ओवर-द-टॉप एक्शन रोमांच हैं, जो अपने बड़े सेट के टुकड़ों के मामले में अविश्‍वसनीय हैं और उनके साथ पर्याप्त हिंसा होती है, जवान बेहद देखने योग्य है. और जोड़ने की ज़रूरत नहीं, मनोरंजक!

जवान की कहानी न तो नई है और न ही बहुत पुरानी. यह वहीं है जो आप थिएटर में देखने की उम्मीद करेंगे: एक सितारे द्वारा रेखांकित कथानकों की समानता जो राज करता है. ऐसी कोई आकर्षक ताकत न होने के बावजूद इसमें एकल सितारा प्रभुत्व की अपनी खूबियां हैं, जो बिना किसी बाधा के चलती रहती हैं. भले ही फार्मूलाबद्ध 169 मिनट की हार्डकोर कहानी की पूरी अवधि स्पष्ट और अपेक्षित हो, लेकिन शाहरुख की करिश्माई अपील का कुछ हिस्सा सुपरस्टार को देना होगा.

आजाद राठौड़ (खान) एक महिला जेल में एक अधिकारी है जो अपने सैनिक-पिता विक्रम राठौड़ का नाम साफ करने के लिए कृतसंकल्प है. उसे अपनी मां ऐश्‍वर्या (पादुकोण) से किया गया एक वादा निभाना होगा, जिसमें वह एक निगरानीकर्ता बनेगी और पीड़ितों को न्याय दिलाएगी.

आजाद और उनके गिरोह की महिलाओं में लक्ष्मी (प्रियामणि), ईरम (सान्या मल्होत्रा), इशक्रा (गिरिजा ओक), कल्कि (लेहर खान) और हेलेना (संजीता भट्टाचार्य) को एक मिशन पूरा करना है : देश के संकटग्रस्त नागरिकों के लिए न्याय की तलाश करना. अन्याय किया गया है. उन्हें मंत्रियों, वरिष्ठ पुलिसकर्मियों और यहां तक कि आज़ाद की प्रेमिका नर्मदा राय (नयनतारा) से अनगिनत चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन जब उनका सामना वैश्विक हथियार डीलर से बिजनेस टाइकून बने काली गायकवाड़ (विजय सेतुपति) से होता है, तो वे मुश्किल में पड़ जाते हैं.

उसी तरह जैसे अतीत में कई फिल्में रही हैं, जवान एक मिशन के साथ दुनिया बचाने वाली सुपरहीरो फिल्म है जो सबप्लॉट्स के साथ बहुत अव्यवस्थित लगती है.

इस तरह के गोंजो एक्शन फ्लिक की प्रशंसा करने के लिए भी बहुत कुछ है और जब यह गंभीर हो जाता है, तो इसमें स्पष्ट संदेश, राजनीतिक भी होता है और हमारे पास शाहरुख खान हैं जो सावधानी के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करने और अपने नेताओं को जवाबदेह बनाने के बारे में उपदेश दे रहे हैं.

जब हमारे देश में चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं, तो यह निश्चित रूप से आत्म-गंभीर और एक एजेंडा है, भले ही बहुत ही सूक्ष्म तरीके से. इसकी भारी लंबाई भी कुछ ऐसी है जो थोड़ी अरुचिकर हो सकती है. फिल्म निर्माता कब सीखेंगे कि अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता, भले ही खान का जोश और सर्वोच्च ऊर्जावान स्तर देखने में आनंददायक हो?

जवान अन्य सभी लंबी अवधि वाली एक्शन फिल्मों की ही श्रेणी में आती है, जो हमेशा भारी पैसा कमाने वाली रही हैं, और यह उनके विशाल सेट टुकड़े, ग्लैमरस गीत और नृत्य जोड़ हैं जो सीटियां बजाने और एक निश्चित प्रतिशत द्वारा बार-बार देखने को आकर्षित करते हैं.

हॉलीवुड सहित हमारा फिल्म उद्योग एक पुराने गतिरोध में फंस गया है, जहां ब्लॉकबस्टर फिल्मों का गतिशील दौर अतीत की बात है और इसकी शैली अभी भी अपने प्रतिष्ठित सुनहरे दिनों से बहुत दूर है. यह केवल और केवल शाहरुख खान ही हैं, जो प्रभाव रखते हैं और हर तरफ से अवांछित आलोचना झेलते हुए युवा और बूढ़े दर्शकों को सिनेमाघरों की ओर खींचते हैं.

इस प्रकार, भले ही जवान 1980 के दशक के अतिरंजित नाटक, भावनाओं और लड़ाई दृश्यों के सिनेमा की वापसी है, फिर भी यह ताजा लगती है और यही कारण है कि शीर्ष पर आने वाले अधिकांश अभिनेता उसी पुराने थके हुए सौंदर्यशास्त्र को अपनाना जारी रखते हैं, एक अच्छी तरह से तैयार किए गए फॉर्मूले को दोहराते हैं, जो हमें नए निवेशों की सख्त मांग कर सकता है, लेकिन इनमें से किसी के भी बॉक्स ऑफिस पर स्टार पावर की कमी दिखती है. यही वजह है कि आज के अभिनेता निर्माताओं और बड़े बैनरों को खान की ओर दौड़ने पर मजबूर कर देते हैं.

यहां दो किरदार निभा रहे हैं - एक थोड़ा बूढ़ा और दूसरा युवा - खान दिखाते हैं कि उनके पास क्या है, जिस पर बॉलीवुड के कुछ सितारे दावा कर सकते हैं : चुट्ज़पाह ने चुंबकत्व और आकर्षण के साथ मिलकर उन्हें वानाबे की भीड़ में खड़ा कर दिया.

किसी को इसे इन तथाकथित सितारों में रगड़ने की ज़रूरत है जो यह भी कहते हैं कि या तो आपके पास यह है, या आपके पास नहीं है! तमाम बाधाओं और कोविड के बाद आई मंदी, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों के सिनेमा व्यवसाय पर हमले और फिल्म वाणिज्य के नुकसान के बावजूद अगर बादशाह का आकर्षण और जादू अभी भी सर्वकालिक प्रीमियम पर टिकटों पर कब्जा कर रहा है, तो उम्मीद है, फिल्म व्यापार के सही रास्ते पर जाएगी.

मुख्य दुष्ट व्यक्ति के रूप में विजय सेतुपति को खतरनाक दिखाया गया है और वह ऐसे संवाद बोलता है, जिससे वह अपरिचित लगता है. वह अच्छी तरह से प्रबंधन करते हैं और यदि वह सफल होते हैं, तो वह नकारात्मक किरदार करने वाले कई अभिनेताओं में एक बड़ा नाम बन सकते हैं.

सभी लड़कियों के पास प्रदर्शन करने के लिए बहुत सारे एक्शन हैं और कभी-कभी, वे समर्थकों की एक टीम की तरह दिखती हैं, जिन्हें एसआरके की शिमित अमीन की हिट फिल्म चके दे में इतना अच्छा सौदा मिला था.

फिल्म की शूटिंग पुणे, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, राजस्थान और औरंगाबाद जैसी जगहों पर की गई है, जहां जी.के. विष्णु का कैमरा पूरे सेट पर घूमता है और मांदों और ठिकानों, जेलों और इलाकों को दिखाता है. लेकिन चूंकि किरदारों के बीच पर्याप्त एक्शन और अधिक संवाद है, इसलिए अंधेरे पृष्ठभूमि में अभिनेताओं के चेहरे उजागर हो जाते हैं.

फिल्म का साउंडट्रैक और बैकग्राउंड स्कोर अनिरुद्ध रविचंदर द्वारा तैयार किया गया है, और जिंदा बंदा, चलेया, नॉट रमैया वस्तावैया, आरारारी रारो, जवान टाइटल ट्रैक, फरट्टा और चलेया जैसे गाने हैं. इरशाद कामिल और कुमार के गीतों के साथ अनावश्यक रूप से एक्शन दृश्यों में डाल दिया गया है और इसलिए, ये सब जगह से बाहर हैं. ऐसा केवल तभी होता है, जब आप किसी सेक्सी पदुकोण को नाचते हुए देखते हैं और आप उठकर उसकी छरहरी और कामुक मौजूदगी पर ध्यान देते हैं!

इनपुट- आईएएनएस के साथ 

Read More
{}{}