trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01609357
Home >>पटना

Indian Railways: वरिष्ठ नागरिकों के लिए गुड न्यूज! रेलवे फिर से दे सकता है बुजुर्ग यात्रियों को ट्रेन टिकट में छूट

Indian Railways: रेलवे से सफर करने वाले बुजुर्ग यात्रियों को जल्द ही गुड न्यूज मिल सकती है. ट्रेन के टिकट के दाम पर सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट (Indian Railways Train Ticket Concession For Senior Citizen) को एक बार फिर से शुरू किया जा सकता है.

Advertisement
Indian Railways: वरिष्ठ नागरिकों के लिए गुड न्यूज! रेलवे फिर से दे सकता है बुजुर्ग यात्रियों को ट्रेन टिकट में छूट
Stop
Nishant Bharti|Updated: Mar 14, 2023, 03:44 PM IST

पटना: Indian Railways: रेलवे से सफर करने वाले बुजुर्ग यात्रियों को जल्द ही गुड न्यूज मिल सकती है. ट्रेन के टिकट के दाम पर सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट (Indian Railways Train Ticket Concession For Senior Citizen) को एक बार फिर से शुरू किया जा सकता है. इसके लिए सरकार से एक संसदीय समिति ने आग्रह किया है. ट्रेन में यात्रा के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट को बहाल करने को लेकर बीजेपी सांसद राधा मोहन सिंह की अध्यक्षता वाली रेल मंत्रालय संबंधी संसद की स्थायी समिति ने रेल मिनिस्ट्री से सहानुभूतिपूर्वक पर इस पर विचार करने का आग्रह किया है. सोमवार को संसद के दोनों सदनों में यह रिपोर्ट पेश की गई.

जल्द हो शुरुआत

रिपोर्ट के अनुसार, समिति ने कहा कि भारतीय रेलवे कोरोना से पहले 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को किराये में 40 प्रतिशत की छूट देता था और न्यूनतम आयु 58 वर्ष की महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत की छूट देती थी. ये छूट मेल/एक्सप्रेस/ राजधानी/शताब्दी/दुरंतो समूह की ट्रेनों में सभी क्लास के लिए दी जाती थी. इसमें कहा गया है कि ‘वरिष्ठ नागरिक रियायत छोड़े’ पहल की मंत्रालय ने शुरुआत की और उन्हें यह विकल्प दिया था कि राष्ट्रीय विकास में जो योगदान देना चाहते हैं, वे अपना टिकट छूट के बिना बुक करा सकते हैं.’

 कोरोना के कारण किया गया था बंद

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 20 मार्च 2020 को कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए छूट का विकल्प वापस ले लिया गया गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि समिति ने ये पाया है कि कोविड प्रतिबंध अब खत्म हो गए हैं. ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को स्लीपर क्लास और थर्ड एसी क्लास में दी जाने वाली छूट पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करे और उसे पुन: प्रारंभ किया जाए.

ये भी पढ़ें- KVS Recruitment 2023: केंद्रीय विद्यालय में नौकरी करने का अच्छा मौका, 12,099 शिक्षकों की भर्ती निकली

Read More
{}{}