trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01266370
Home >>पटना

Indian Railways:यात्री भारतीय रेलवे की उठाएं ये सुविधा, बेफिक्र होकर करें यात्रा

रेलवे की ओर से आईवीआरएस के जरिए 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर अलार्म सेवा शुरू कर दिया गया है. यात्री अलर्ट की सुविधा के लिए पूछताछ प्रणाली संख्या 139 पर जानकारी ले सकते हैं. बता दें कि इस सुविधा को लेने वाले यात्री को 20 मिनट पहले कॉल कर अपने गंतव्य स्टेशन के बारे में सूचित कर दिया जाता है.

Advertisement
Indian Railways:यात्री भारतीय रेलवे की उठाएं ये सुविधा, बेफिक्र होकर करें यात्रा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 20, 2022, 05:24 PM IST

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक नई योजना तैयार की है. रेलवे ने लंबी दूरी के यात्रियों के लिए वेकअप अलर्ट की सुविधा शुरू की है. इसके तहत यात्री को गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट पहले इसकी सूचना दी जाएगी.

यात्री डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म का उठाएं लाभ
भारतीय रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि रात में रेल यात्रा के दौरान कई बार नींद या किसी अन्य कारण से यात्रियों का स्टेशन छूट जाता है. ऐसा रात में सफर के दौरान ज्यादा होता है. रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म शुरू किया है. रात में यात्रा करने वाले यात्री रेलवे द्वारा तैयार किए गए डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म का इस्तेमाल कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

यात्रियों को 20 मिनट पहले अलर्ट करेंगा अलार्म
जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे की ओर से आईवीआरएस के जरिए 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर अलार्म सेवा शुरू कर दिया गया है. यात्री अलर्ट की सुविधा के लिए पूछताछ प्रणाली संख्या 139 पर जानकारी ले सकते हैं. बता दें कि इस सुविधा को लेने वाले यात्री को 20 मिनट पहले कॉल कर अपने गंतव्य स्टेशन के बारे में सूचित कर दिया जाता है.

डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप की क्या प्रक्रिया
रेलवे अधिकारियों के अनुसार यात्री को सबसे पहले आईआरसीटीसी के पार्टनर वेंचर आईआरसीटीसी के मोबाइल नंबर 139 से कॉल या मैसेज करना होगा. कॉल प्राप्त होने पर भाषा का चयन करना होगा. उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करने होंगे. इसके बाद यात्री से 10 अंकों का पीएनआर नंबर मांगा जाएगा. फिर पीएनआर नंबर डायल करने के बाद कन्फर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद, सिस्टम पीएनआर नंबर की पुष्टि करेगा और गंतव्य स्टेशन के लिए वेकअप अलर्ट फीड करेगा. इसके बाद मोबाइल पर कन्फर्मेशन का एसएमएस आएगा.

ये भी पढ़िए- अगस्त में होगा आरआरबी एनटीपीसी लेवल पांच और दो का टाइपिंग टेस्ट, जानें फुल डीटेल

Read More
{}{}