trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01371521
Home >>पटना

Indian Railways Bonus: रेलवे कर्मचारियों के खाते में आएगा मोटा पैसा! कैबिनेट मीटिंग में बोनस का ऐलान

Indian Railways Bonus: केंद्र सरकार ने त्यौहारों में रेलवे कर्मचारियों (Railways Employees) को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस (Railways bonus) को मंजूरी दे दी है.

Advertisement
Indian Railways Bonus: रेलवे कर्मचारियों के खाते में आएगा मोटा पैसा! कैबिनेट मीटिंग में बोनस का ऐलान
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 28, 2022, 03:11 PM IST

पटना: Indian Railways Bonus: केंद्र सरकार ने त्यौहारों में रेलवे कर्मचारियों (Railways Employees) को बड़ा तोहफा दिया है. आज हुए कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस (Railways bonus) को मंजूरी दे दी है यानी इस बार दिवाली से पहले 11 लाख रेलवे कर्मचारियों के खाते में बोनस की राशि आने वाली है. इसके साथ ही गरीब कल्याण योजना को भी सरकार ने 3 महीने आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. 

खाते में कितने रुपये आएंगे
आज हुए कैबिनेट बैठक में सरकार ने Non Gazetted कर्मचारियों को पूरे 78 दिन का वेतन बोनस देने का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले के बाद करीब 11.56 लाख नॉन गैजेट्ड कर्मचारियों को फायदा मिलने वाला है. सरकार के इस फैसले के बाद रेलवे पर 2000 करोड़ का अतिरिक्त खर्च बढ़ेगा. वहीं बोनस के अमाउंट की अगर बात की जाए तो एलिजिबल रेलवे कर्मचारियों को पीएलबी भुगतान के लिए निर्धारित वेतन केलकुलेशन की सीमा 7000 रुपये प्रतिमाह होगा. यानी 78 दिन का बोनस बेतन अगर खाते में आता है तो अधिकतम 17951 रुपये कर्मचारियों के अकाउंट में आएंगे. 

पिछले साल भी मिला था बोनस 
वहीं पिछले साल की अगर बात की जाए तो रेलवे ने साल 2021 में भी अपने कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस दिया था. 30 दिन के हिसाब से एक रेलवे कर्मचारी को 7000 रुपये बोनस बनेगा यानी 78 दिनों का करीब 18000 रुपये बोनस मिलने वाला है. 

सरकार ने पीएलबी को किया था लागू
आपको बता दें केंद्र सरकार का रेलवे पहला ऐसा डिपार्टमेंट था, जिसमें साल 1970-80 में पहली बार पीएलबी को लाया गया था. पीएलबी में दिए जाने वाले बोनस की जरूरत को रेलवे ने समझा था, जिसके बाद ही रेलवे कर्मचारियों के लिए इसे लागू किया गया था. 

ये भी पढ़ें- KSP Constable Recruitment 2022: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास कर सकेंगे अप्लाई, जानें पूरी डिटेल्स

Read More
{}{}