trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01627489
Home >>पटना

क्या आप भी हैं बिहार से तो जान लीजिए जाति आधारित गणना में आपसे पूछे जाएंगे कौन से सवाल, जवाब देने को रहिए तैयार

क्या आप बिहार से हैं. अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. बिहार में NDA गठबंधन के साथ सरकार चला रहे नीतीश कुमार पर तब राजद के तेजस्वी यादव की तरफ से जातिगत जनगणना कराए जाने का दबाव खूब डाला गया.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Mar 26, 2023, 06:59 PM IST

पटना : क्या आप बिहार से हैं. अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. बिहार में NDA गठबंधन के साथ सरकार चला रहे नीतीश कुमार पर तब राजद के तेजस्वी यादव की तरफ से जातिगत जनगणना कराए जाने का दबाव खूब डाला गया. तेजस्वी इसके खिलाफ बिहार से दिल्ली तक पैदल यात्रा भी करने वाले थे, वह लगातार इस बात का जिक्र करते रहते थे कि जबतक प्रदेश में जाति के आधार पर जनगणना नहीं होगी लोगों को उनके आबादी के हिसाब से लाभ नहीं दिया जा सकेगा. नीतीश कुमार तब बिहार में जातिगत जनगणना कराने के लिए राजी हो गए. 

आपको बता दें कि जातिगत जनगणना हो या कोई भी जनगणना केंद्र सरकार के पास ही इसे कराने का अधिकार है. लेकिन बिहार में नीतीश कुमार जैसे ही महागठबंधन के साथ सरकार में आए इस जातिगत जनगणना को अमली जामा पहनाने के काम में तेजी आ गई. इसके लिए पहले चरण का काम भी हो गया जिसमें बिहार के हर घर पर एक निश्चित संख्या अंकित की गई और अब इसका दूसरा चरण शुरू होनेवाला है. ऐसे में दूसरे दौर की जनगणना कैसे होगी इसके लिए सरकार की तरफ से राज्य के हर जिला मुख्यालयों पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है. इसमें सवाल और जवाब के लिए कोडिंग बताई गई है. 

15 अप्रैल से लेकर 15 मई के बीच इसके काम को शुरू होना है. आपको बता दें कि इसके अंदर आपसे 17 सवाल पूछे जाएंगे. ऐसे में वह सवाल कौन से होंगे इसके बारे में आप जान लें तो आपको शायद जवाब देने में आसानी होगी. 

बता दें कि इसमें सबसे पहला सवाल जो होगा उसके अनुसार आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम बताना होगा और साथ ही अगर आपको नाम की स्पेलिंग ठीक से रखनी है तो आपको इसके लिए कोई पहचान पत्र भी दिखाना होगा. इसके अलावा पिता/पति का नाम क्या है यह दूसरा सवाल होगा. इसके बाद परिवार के मुखिया का नाम, परिवार के सभी लोगों की उम्र, परिवार में कितने पुरुष कितनी महिलाए और कितने ट्रांसजेंडर हैं. इसके साथ ही परिवार में शादीशुदा लोग कितने हैं, इसमें विधवा या विधूर और तलाक की स्थिति भी बताना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही आपके धर्म के बारे में भी पूछा जाएगा. इसके बाद आएगा नंबर आपकी जाति का की आप कौन सी जाति से संबद्ध रखते हैं. 

इन सवालों के बाद परिवार के लोग कितने पढ़े लिखें हैं इसकी एक-एक कर जानकारी देनी होगी. फिर परिवार के हर व्यक्ति का व्यवसाय, फिर आप जहां रह रहे हैं वह मकान कैसा है उसके बारे में आपको बताना होगा. इसके साथ ही परिवार के कितने सदस्य किसी भी तरह यानी पढ़ाई और कमाई के लिए प्रदेश से बाहर हैं उसकी जानकारी देनी होगी. इसके साथ ही कितने लोग गैजेट जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उसकी जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपको साइकिल से लेकर अन्य बेहतर सभी तरह की गाड़ियों की जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपके पास खेती के लिए जमीन है हां तो कितनी है इसकी जानकारी देनी होगी. घर के लिए आपके पास कितनी जमीन है. इसके साथ ही आपकी मासिक आमदनी कितनी है इसके बारे में अंतिम सवाल पूछा जाएगा. 

ये भी पढ़ें- लालू का साथ छोड़ने वाले कई नेता ही पार्टी के लिए बन गए भष्मासुर! अभी भी 3 नेताओं के हाथ है तीन दलों की कमान

Read More
{}{}