trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02422129
Home >>पटना

पॉली हाउस और नेट शेड लगाने की सरकार दे रही सब्सिडी, जानें किसानों को कैसे मिलेगा लाभ

Bihar News: बागवानी योजना के तहत किसान 1000 से 4000 वर्ग मीटर तक का पॉली हाउस और नेट शेड बना सकते हैं. पॉली हाउस बनाने में प्रति वर्ग मीटर 935 रुपये का खर्च होता है, जबकि नेट शेड के लिए 750 रुपये प्रति वर्ग मीटर का खर्च आता है.  

Advertisement
पॉली हाउस और नेट शेड लगाने की सरकार दे रही सब्सिडी, जानें किसानों को कैसे मिलेगा लाभ
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 09, 2024, 04:33 PM IST

वैशाली: बिहार सरकार किसानों की आय बढ़ाने और गर्मी से पौधों को बचाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. इसी कड़ी में, वैशाली जिले में बागवानी विभाग ने दो पॉली हाउस और आठ नेट शेड लगाने का लक्ष्य तय किया है. इन योजनाओं के तहत सरकार किसानों को पॉली हाउस पर 75 प्रतिशत और नेट शेड पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है.

किसान 1000 से 4000 वर्ग मीटर तक का पॉली हाउस और नेट शेड लगा सकते हैं. पॉली हाउस के निर्माण के लिए प्रति वर्ग मीटर 935 रुपये का खर्च आता है, जबकि नेट शेड के लिए 750 रुपये. इस खर्च का अधिकांश हिस्सा सरकार अनुदान के रूप में किसानों को देगी. इससे किसानों को कम लागत में पॉली हाउस और नेट शेड लगाने का मौका मिलेगा, जिससे वे बेहतर पैदावार प्राप्त कर सकते हैं.

पॉली हाउस और नेट शेड की मदद से किसान सीमित जगह में अधिक फसल उगा सकते हैं. ये संरचनाएं फसलों को कीड़ों से 90 प्रतिशत तक बचाती हैं और टपक सिंचाई पद्धति से पानी की बचत भी होती है. वैशाली के उद्यान विभाग के अधिकारी शंशाक कुमार का कहना है कि इस योजना से किसानों की आय दोगुनी हो सकती है.

इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए उन्हें एलपीसी, आधार कार्ड, बैंक खाता, हाल की दो फोटो और करंट रसीद जैसी जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2024 है.

ये भी पढ़िए-  जीवन में होना है सफल तो चाणक्य की नीतियों का करें पालन, जानें 3 खास बातें?

Read More
{}{}