trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01660873
Home >>पटना

गर्मी के कहर से लोग हुए परेशान, लू की चपेट में आ रहे लोग, सत्तू और बेल की बिक्री में हुई बढ़ोतरी

Heat Wave In Bihar: पिछले दो दिनों से भोजपुर जिले में प्रचंड गर्मी अपना कहर ढा रहा है. आज भी तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है. दिन में लू चलने से लोग परेशान दिखाई दे रहे हैं, तो वहीं शाम को भी गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिल रही है. दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक मापा गया है.

Advertisement
गर्मी के कहर से लोग हुए परेशान, लू की चपेट में आ रहे लोग, सत्तू और बेल की बिक्री में हुई बढ़ोतरी
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Apr 20, 2023, 04:14 PM IST

आरा: Heat Wave In Bihar: पिछले दो दिनों से भोजपुर जिले में प्रचंड गर्मी अपना कहर ढा रहा है. आज भी तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है. दिन में लू चलने से लोग परेशान दिखाई दे रहे हैं, तो वहीं शाम को भी गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिल रही है. दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक मापा गया है. इस प्रचंड गर्मी से लोग पेड़ की छांव में बैठे दिखे तो कुछ लोग बेल का शरबत और सत्तू पीते, आइसक्रीम खाते सड़क के किनारे दिखाई दे रहे हैं.

बेल की बिक्री में हुई बढ़ोतरी

भोजपुर में गर्मी इतनी ज्यादा है की सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है. आज जिले में अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड की गई है. इस प्रचंड गर्मी में गर्म हवा भी बहुत तेज चल रही है.वहीं राहगीरों ने बताया की पिछले साल अप्रैल के महीने में इतनी गर्मी नहीं पड़ती थी पर इस साल अप्रैल महीनों में इतनी ज्यादा गर्मी को देखकर हर कोई भयभीत है।जगह जगह बेल और सत्तू के शरबत बेचने वाले दुकानदार का ये कहना हैं की सत्तू और बेल की बिक्री में इन 5 दिनों में काफी तेजी से इजाफा हुआ है, पहले दुकान पर ग्राहकों के आने का घंटो इंतजार करना पड़ता था पर इन 5 दिनों में बिक्री इतनी ज्यादा हो रही है कि समय नहीं मिल पाता है की कुछ देर हम भी आराम कर लें.

नींबू पानी पीने की सलाह

आरा के चिकित्सक डॉ शैलेंद्र कुमार ने बताया की इन दिनों धूप से परहेज करने की जरूरत है, जितना हो सके लोग नींबू पानी का सेवन करें ज्यादा जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकले, जब भी घर से बाहर निकले. धूप और गर्म हवा (लू) से बचाव के लिए छतरी या फिर गमछे का इस्तेमाल करें. गर्मी से आम जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. दिन में कम से कम चार पांच बार नींबू पानी पीने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलने पर ग्लूकोज के साथ पानी पीने की जरूरत है. इसके बावजूद किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत अस्पताल में चिकित्सक से सलाह लेने की आवश्यकता पर बल दिया है. चिकित्सक ने बताया की इन दिनों अस्पताल में डिहाइड्रेशन और हीट स्टॉक के मरीजों को संख्या ज्यादा बढ़ रही है.

इनपुट- मनीष कुमार सिंह

ये भी पढ़ें- Bhojpuri Song: अरविंद अकेला कल्लू ने क्यों कहा 'प्यार के आचार डलिहा', जानें क्या है पूरा मामला

 

Read More
{}{}