trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01689994
Home >>पटना

बिहार से 21 मई से 6 जून तक हज यात्रा, जानें कितना लग रहा किराया

Haj Yatra 2023: हज यात्रा 2023 को लेकर बिहार सरकार ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. सरकार की तरफ से हज यात्रियों को क्या कुछ सुविधाएं दी जाएंगी, राजधानी में आने के बाद यात्रियों को क्या कुछ करना होगा, इन बातों को लेकर पटना में एक महत्वपूर्ण बैठक कर के तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है.

Advertisement
बिहार से 21 मई से 6 जून तक हज यात्रा, जानें कितना लग रहा किराया
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 11, 2023, 10:15 AM IST

पटना:Haj Yatra 2023: हज यात्रा 2023 को लेकर बिहार सरकार ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. सरकार की तरफ से हज यात्रियों को क्या कुछ सुविधाएं दी जाएंगी, राजधानी में आने के बाद यात्रियों को क्या कुछ करना होगा, इन बातों को लेकर पटना में एक महत्वपूर्ण बैठक कर के तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है. हज यात्रियों से जुड़े मामले पर बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री और मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बैठक कर जानकारी दी.

उन्होंने बताया की बिहार से हज यात्रा 2023 के लिए कुल 5638 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है जिसमें 3239 पुरुष 2399 महिला यात्री शामिल हैं. हज जाने वाले यात्रियों के लिए बिहार सरकार की तरफ से नि:शुल्क खाने-पीने और एयरपोर्ट तक ले जाने की व्यवस्था की गई है. बिहार के हज यात्रियों के लिए 21 मई से 6 जून तक गया तथा कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होगी, साथ ही 3 जुलाई से 5 अगस्त तक उनकी वापसी की उड़ान प्रस्तावित है. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने बताया कि 2023 में हज यात्रा करने वाले यात्रियों को गया से जाने पर 4 लाख 16 हजार और कोलकाता से जाने पर 3, 93001 रुपया का भुगतान करना होगा.

हज यात्रा शुरू होने के दो दिन पहले गया हवाई अड्डा से प्रस्थान करने वाले सभी हज यात्री हज भवन पटना में रिपोर्टिंग करने के बाद आवासन करेंगे. इस दौरान बिहार सरकार उनके रहने खाने और अन्य मूलभूत सुविधा की व्यवस्था करेगी. सभी हज यात्रियों को बिहार सरकार द्वारा हज भवन पटना से गया हवाई अड्डा तक वातानुकूलित बस के द्वारा पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है. बिहार के हज यात्रियों के मक्का मदीना आवासन के दौरान सरकारी कर्मियों की खादिमुल हुज्जाज के रूप में उनके सहयोग एव मार्गदर्शन हेतु बिहार सरकार द्वारा प्रतिनियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है.

ये भी पढ़ें- Imran Khan Arrested Live Update: इमरान की गिरफ्तारी से जल रहा पाकिस्तान, PM शहबाज के घर पर हमला

 

Read More
{}{}