trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02074030
Home >>पटना

Ram Temple Consecration: राम मंदिर पर राज्यपाल ने जारी किया डाक विभाग का विशेष कवर

Ram Temple Consecration: श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर डाक विभाग के बिहार सर्किल का एक विशेष कवर जारी करते हुए राज्यपाल ने कहा कि अयोध्या स्थित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के रूप में देश ने एक ऐतिहासिक क्षण देखा है.

Advertisement
प्राण प्रतिष्ठा बिहार पोस्टल कवर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jan 23, 2024, 11:06 AM IST

Ram Temple Consecration: बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने 22 जनवरी दिन सोमवार को अयोध्या स्थित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तुरंत बाद श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर डाक विभाग के बिहार सर्किल का एक विशेष कवर जारी किया. रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में बिहार की राजधानी पटना में लोगों ने जगह-जगह जुलूस निकाला. 

22 जनवरी दिन सोमवार को टीवी स्क्रीन पर भगवान की पहली झलक देखने पर लोगों ने पूजा की, इसके साथ ही शहर के कई मंदिरों को दीयों से रोशन किया गया. पटना के डाकबंगला चौक के आसपास सोमवार शाम 51,000 दीये प्रज्ज्वलित किये गये. समारोह में बिहार के राज्यपाल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश के अध्यक्ष सम्राट चौधरी आदि सहित कई अन्य लोग उपस्थित रहे. 

पटना स्थित राजभवन में एक समारोह में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पर डाक विभाग के बिहार सर्किल का एक विशेष कवर जारी करते हुए राज्यपाल ने कहा कि अयोध्या स्थित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के रूप में देश ने एक ऐतिहासिक क्षण देखा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नवनिर्मित मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की और आज प्रभु श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर विशेष कवर जारी करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. 

राज्यपाल ने कहा कि डाक विभाग 150 वर्षों से भी अधिक समय से लोगों की सेवा कर रहा है. विशेष स्मृति चिह्नों जैसे डाक टिकटों, विशेष आवरण आदि के माध्यम से प्राचीन विरासत को जीवित रखने में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है. इस अवसर पर डाक विभाग के बिहार सर्किल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने कहा कि भगवान श्री राम पर पहले ही कई डाक टिकट जारी किये जा चुके हैं. आज बिहार के राज्यपाल द्वारा श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर विशेष आवरण जारी किया गया है. यह भी एक यादगार दिन रहेगा. 

उन्होंने कहा कि डाक टिकट विचारों, इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का भी एक माध्यम है. अनिल ने कहा कि यह विशेष कवर भगवान श्री राम की बिहार यात्रा को समर्पित है. इस बीच, राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के जश्न के तौर पर सोमवार को पटना के विभिन्न मंदिरों में विशेष प्रार्थनाएं की गईं और जुलूस निकाले गए. महिला भक्तों ने धार्मिक झंडों के साथ यहां बेली रोड पर प्रियदर्शी नगर के हनुमान मंदिर में कीर्तन किया, जबकि श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर द्वारा कलश के साथ एक धार्मिक जुलूस निकाला गया. 

ये भी पढ़ें: बिहार में राहुल गांधी की होने वाली सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी होंगे शामिल

इस अवसर पर पटना के इस्कॉन मंदिर में भी दीये जलाए गए. पटना के नेहरू पथ स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में सोमवार की शाम रामज्योति उत्सव मनाया गया. राज्य के अन्य हिस्सों में भी इसी तरह के समारोह आयोजित किये गये. सड़कों पर लोग राम मंदिर और भगवान राम की तस्वीर वाले झंडों के साथ नजर आए और विभिन्न हिस्सों में जय श्री राम, जय सिया राम, और जय हनुमान के नारे लगाते दिखे. 

इनपुट: भाषा 

Read More
{}{}