Home >>पटना

Good News: बिहार के 5 जिलों में 6 रेल ओवरब्रिज बनाने पर खर्च होंगे 391 करोड़ रुपये, मिलेंगे रोजगार और बढ़ेंगी सहूलियतें

Bihar Development Story: बिहार के 5 जिलों में 391 करोड़ रुपये की लागत से 6 रेल ओवरब्रिज बनाए जाएंगे. बक्सर में 2 तो पटना, औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर और लखीसराय में एक एक रेल ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है. जिन जगहों पर ये रेल ओवरब्रिज बनाए जाएंगे.

Advertisement
बिहार के 5 जिलों में 6 रेल ओवरब्रिज बनाने पर खर्च होंगे 391 करोड़ रुपये
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Apr 05, 2024, 06:20 PM IST

Bihar Development Story: बिहार के 5 जिलों में 391 करोड़ रुपये की लागत से 6 रेल ओवरब्रिज बनाए जाएंगे. बक्सर में 2 तो पटना, औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर और लखीसराय में एक एक रेल ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है. जिन जगहों पर ये रेल ओवरब्रिज बनाए जाएंगे, वहां अभी रेलवे का लेवल क्रॉसिंग है. ऐसे में जब ट्रेनें गुजरती हैं तो वाहनों को और लोगों को क्रॉसिंग पर इंतजार करना होता है. जब आरओबी बन जाएगा तो ट्रेनें नीचे से गुजर जाएंगे और लोग आरओबी के सहारे रोड पार कर जाएंगे. 

इन सभी 6 रेल ओवरब्रिज का निर्माण केंद्र सरकार के सहयोग से किया जाएगा. राज्य सरकार को जो राशि इसमें खर्च करनी है, उमुसकी मंजूरी मिल चुकी है. बताया जा रहा है पटना जिले के दानापुर-फुलवारीशरीफ रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित लेवल क्रॉसिंग के बदले एप्रोच रोड सहित आरयूबी के निर्माण पर 86 करोड़ 57 लाख 82 हजार रुपये की लागत आएगी. इनमें से राज्य की राशि के रूप में 71 करोड़ 33 लाख 41 हजार रुपये की मंजूरी पथ निर्माण विभाग ने दे दी है.

औरंगाबाद जिले में भी बनेगा आरओबी

जिले के नवीनगर-कजरात नवाडीह रेलवे स्टेशनों के बीच नवीनगर रेलवे वार्ड पथ पर लेवल क्रॉसिंग के बदले एप्रोच रोड सहित आरओबी बनाया जाएगा. 55 करोड़ 39 लाख 72 हजार रुपये इसकी लागत आएगी. राज्य के पथ निर्माण विभाग ने राज्यांश के रूप में 28 करोड़ 68 लाख 29 हजार रुपये की मंजूरी दे दी है.

मुजफ्फरपुर और लखीसराय में एक आरओबी

मुजफ्फरपुर-नारायणपुर अनंत रेलवे स्टेशनों के बीच लेवल क्रॉसिंग के बदले 48 करोड़ एक लाख 60 हजार रुपये से आरओबी बनाया जा रहा है. इसके लिए राज्यांश के रूप में 22 करोड़ 75 लाख 46 हजार रुपये मंजूर किए गए हैं. 

लखीसराय की बात करें तो किउल-वंशीपुर रेलवे स्टेशनों के बीच लेवल क्रॉसिंग के बदले 67 करोड़ 29 लाख 12 हजार रुपये से आरओबी बनाया जाएगा. इसमें राज्यांश के रूप में 35 करोड़ 40 लाख 30 हजार रुपये स्वीकृत हो चुके हैं. 

बक्सर जिले में 2 आरओबी का होगा निर्माण 

बक्सर जिले में पहला आरओबी डुमरांव-वरुणा रेलवे स्टेशनों के बीच बनाया जाएगा. इसके निर्माण पर 57 करोड़ 44 लाख 54 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे. इसमें राज्यांश के रूप में 34 करोड़ 19 लाख 50 हजार रुपये स्वीकृत हो चुके हैं. 

दूसरा आरओबी रघुनाथपुर-ट्वीनीगंज रेलवे स्टेशनों के बीच बनाया जाएगा. इसका एस्टीमेट 76 करोड़ 18 लाख 99 हजार रुपये है, जिसमें राज्यांश के रूप में 49 करोड़ 95 लाख 3 हजार रुपये स्वीकृत हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: मुकेश साहनी की महागठबंधन में 'वीआईपी' एंट्री, राजद कोटे से 3 सीटों पर ताल ठोकेगी पार्टी

{}{}