trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01556130
Home >>पटना

Friday Mahalakshmi Puja Upay: शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा में शामिल करें ये उपाय, छप्पर फाड़कर बरसेगा धन

Friday Mahalakshmi Puja Upay: सनातन परंपरा में शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए विशेष माना जाता है. इस दिन धन-वैभव के लिए माता महालक्ष्मी की पूजा करना लाभदायक होता है.

Advertisement
Friday Mahalakshmi Puja Upay: शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा में शामिल करें ये उपाय, छप्पर फाड़कर बरसेगा धन
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 03, 2023, 08:46 AM IST

पटनाः Friday Mahalakshmi Puja Upay: सनातन परंपरा में शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए विशेष माना जाता है. इस दिन धन-वैभव के लिए माता महालक्ष्मी की पूजा करना लाभदायक होता है. देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं और समस्त ऐश्वर्य की स्वामिनी हैं. एक बार ऋषि दुर्वासा ने क्रोध में आकर इंद्र को श्रीहीन होने का श्राप दे दिया था. इसके कारण समस्त संसार से लक्ष्मी का वैभव लुप्त हो गया था और वह क्षीर सागर में समा गई थीं. तब देवों-दानवों ने समुद्र मंथन किया और देवी लक्ष्मी का उसमें से प्राकट्य हुआ. इसलिए देवी को सिंधुसुता भी कहा जाता है. समुद्र से देवी के अष्ट वैभव स्वरूप भी उत्पन्न हुए थे, जिन्हें अष्ट लक्ष्मी के नाम से जाना जाता है. 

शुक्रवार को करें मां लक्ष्मी की पूजा
शुक्रवार के दिन ही देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए खास दिन निर्धारित है. इस दिन अगर आप देवी लक्ष्मी से जुड़े उपाय उनकी पूजा में शामिल करते हैं तो आप धन-वैभव और समृद्धि पा सकते हैं. शुक्रवार के दिन सुबह उठकर स्नानादि करें. इसके बाद सफेद रंग के वस्त्र धारण कर शुक्रवार व्रत का संकल्प लें. मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें. इस दौरान उनका प्रिय फूल कमल अर्पित करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

पांच शुक्रवार तक मंदिर में दान करें खीर
मां लक्ष्मी की पूजा कर लेने के बाद नीम के पेड़ में जल अर्पित करें. माना जाता है कि नीम के पेड़ में मां भगवती का वास होता है. मान्यता है कि इस उपाय से ग्रह दोष से भी निजात मिलती है. ग्रह शांत होते हैं और घर में खुशहाली का मार्ग बनता है. शुक्रवार को सफेद चीजों का दान करना शुभ माना गया है. दरअसल, यह रंग मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है. आप शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, चावल, आटा, चीनी, दूध, दही आदि दान करें.  अगर आपके किसी काम में अड़चन आ रही है, तो शुक्रवार के दिन काली चींटियों को चीनी खिलाएं. इससे लाभ मिलेगा. इसके साथ ही पांच शुक्रवार तक खीर बनाकर किसी मंदिर में दान करें. एक और अचूक उपाय आप कर सकते हैं. शुक्रवार को घर अथवा मंदिर में तुलसी का पौधा रोपित करें. इससे शुक्र दोष कम होता है.

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 3 february 2023: धनु को होगी दिक्कत, कुंभ को करनी पड़ सकती है यात्राएं

Read More
{}{}