trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01371146
Home >>पटना

Vastu Shastra: Navratri 2022: वास्तु दोष समाप्त करने के लिए नवरात्रि में अपनाएं ये उपाय, मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद

माता की पूजा आराधना करने से कई बाधाएं और दिक्कतें दूर होती हैं. इन दिनों में आप अपने घर के वास्तु दोष को खत्म करने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं. साथ ही इससे देवी मां भी प्रसन्न होगी.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 28, 2022, 10:42 AM IST

Vastu Shastra: Navratri 2022: 26 सितंबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो चुकी है. आज माता के 9 दिनों में से तीसरा दिन है. नवरात्रि के इन 9 दिनों तक माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों तक देश में धूम मची रहती है. यह त्यौहार देश के हर कोने में मनाया जाता है. लोग अपने घरों में पूजा पाठ करते हैं. माता की पूजा आराधना करने से कई बाधाएं और दिक्कतें दूर होती हैं. इन दिनों में आप अपने घर के वास्तु दोष को खत्म करने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं. साथ ही इससे देवी मां भी प्रसन्न होगी और आपके घर में सुख समृद्धि आएगी. 

नवरात्रि के दिनों में वास्तु दोष दूर करने के उपाय
नवरात्रि के इन दिनों में सभी भक्त माता की पूजा आराधना में व्यस्त होते हैं. वहीं, माता को खुश करने के लिए आप अपने मेन गेट पर कुमकुम से माता के चरण बनाएं और वे चरण घर के अंदर की ओर जाते हुए होने चाहिए. क्योंकि इससे माता की कृपा आप पर बनी रहती है और देवी लक्ष्मी का भी घर में वास होता है. इसके अलावा घर में धन और वैभव भी बढ़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कन्या पूजन के दिन यानी अष्टमी और नवमी के दिन कुमकुम से चरण बनाने चाहिए. 

कुमकुम से बनाएं मां के चरण
अक्सर नवरात्रि के दिनों में ज्यादातर लोग माता के कलश की स्थापना करते हैं. यदि आप भी नवरात्रि में कलश स्थापना करते हैं, तो 9 दिनों तक कन्या भोजन अवश्य करवाएं. वहीं, कन्याओं को भोजन करवाने के बाद उन्हें तोहफे भी दें. इससे देवी की कृपा बनी रहती है और घर में वास्तु दोष भी समाप्त होता है. साथ ही मां का आशीर्वाद मिलता है. जिससे घर में खुशियां आती हैं. 

दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें अखंड ज्योत
इन दिनों में लोग अपने घरों में अखंड ज्योति जलाते हैं और जागरण करवाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार अखंड ज्योति को दक्षिण और पूर्व की तरफ रखें. जिससे घर के सभी दोष समाप्त हो जाएंगे. इससे घर में किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होगी और सभी लोग स्वस्थ रहेंगे. 

जलाएं घी का दिया
नवरात्रि के दिनों में घी का दीपक जलाएं. यदि आपके पास घी नहीं है तो आप तेल का दीपक भी जला सकते हैं. वास्तु के अनुसार घी का दिया माता के दाहिने ओर रखें और तिल के तेल का दिया माता के बाएं तरफ रखें. जिससे घर में बरकत होगी. धन की कभी भी कमी नहीं होगी. साथ ही खुशहाली बनी रहेगी. इन दिनों आप माता को भजन और कीर्तन से भी प्रसन्न कर सकते हैं. 

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: पलटना चाहते हैं हारी हुई बाजी जीत में, तो अपनाएं चाणक्य की इस नीति को

Read More
{}{}