trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01401522
Home >>पटना

Vastu Tips: दिवाली के दिन घर के लिए करें ये वास्तु उपाय, खत्म होगा दोष

दिवाली के दिन घर को वास्तु के अनुसार सजाने से उसकी सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को सजाने से नकारात्मक ऊर्जा और वास्तु दोष दूर रहता है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और घर का वातावरण शांत रहता है. 

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 19, 2022, 09:01 AM IST

Vastu Tips: सभी अपने घर को सुंदर तरह से सजाए रखना पसंद करते हैं. सुंदर दिखने वाला घर अक्सर लोगों की प्रशंसा का कारण भी बनता है. वहीं दिवाली के दिन घर को सजाने के लिए आजकल लोग क्या कुछ नहीं करते है. घर की सुंदरता बनाए रखने के कई तरीके हैं. वहीं, घर को वास्तु के अनुसार सजाने से उसकी सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को सजाने से नकारात्मक ऊर्जा और वास्तु दोष दूर रहता है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और घर का वातावरण शांत रहता है. 

पूजा घर
पूजा स्थल घर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है. पूजा घर में हमेशा पीले या फिर सफेद रंग का कपड़ा बिछाना चाहिए. पूजा घर की दीवारों का रंग सफेद होना चाहिए और पर्दों का रंग भी सफेद होना चाहिए. इसके अलावा पर्दों में आप पीला, क्रीम कलर, लाइट ब्लू भी मंदिर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप नारंगी रंग का पर्दा भी लगा सकते हैं. वहीं, वास्तु के अनुसार पूजा स्थल में हमेशा गणेश और लक्ष्मी जी का सोने या फिर चांदी का सिक्का होना चाहिए. साथ ही आप घर के मंदिर में महालक्ष्मी यंत्र, गोमती चक्र, शंख को भी जरूर रखना चाहिए. 

ड्राइंग रूम में करवाएं ये रंग
अक्सर लोग घर की दीवारों को अलग-अलग रंगों से रंगवाते हैं. वहीं, ड्राइंग रूम की दीवारों को भी अलग रंग की करवानी चाहिए. ड्राइंग रूम की दीवारों पर हल्के रंग करवाने चाहिए. यहां पर हल्का पीला रंग, सफेद रंग, साथ ही आप किसी भी दूसरे हल्के रंग से दीवारों को पेंट करवा सकते हैं. वहीं, ड्राइंग रूम में देवताओं की तस्वीर या फिर मुर्ति उत्तर दिशा में लगाना शुभ होता है. साथ ही यहां पर मनी प्लांट भी रख सकते हैं. जो कि बहुत शुभ होता है. वास्तु के अनुसार पौधे उत्तर दिशा में रखना अच्छा होता है. इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है. 

बेडरूम को ऐसे सजाएं
बेडरूम में हल्के रंग करवाना अच्छा होता है. हालांकि वास्तु के अनुसार व्यक्ति को अपने बेडरूम का रंग करवाना चाहिए. साथ ही कमरे के पर्दे भी वास्तु के अनुसार होने चाहिए. आपके बेडरूम में पर्दों का रंग हल्का होना चाहिए. क्योंकि इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ ही बेडरूम में किसी भी प्रकार के नुकेले पौधे या फिर रौद्र तस्वीरें नहीं लगाना चाहिए. इससे आपके वैवाहिक जीवन पर भी काफी असर पड़ता है. वहीं बेडरूम में हमेशा सुंदर तस्वीरे लगानी चाहिए और घर में दाएं या फिर बाएं ओर तस्वीरें लगानी चाहिए. 

मुख्य दरवाजे पर करें ये उपाय
वास्तु के अनुसार घर में सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा घर के मुख्य द्वार से आती है. वहीं, घर के मेन गेट को हमेशा साफ रखना चाहिए. साथ ही इसे सुन्दर तरीके से सजाना चाहिए. दिवाली के दिन आप अपने घर के मुख्य दरवाजे को अच्छे से सजाएं और उसे साफ रखें. साथ ही दरवाजे पर बंदनवार जरूर लगाएं. यह लगाना बहुत शुभ होता है. इसके अलावा घर के मेन गेट पर दोनों तरफ पौधे जरूर लगाएं. इससे घर में धन और वैभव में वृद्धि होती है. वहीं, ध्यान रखें की मेन गेट के सामने कूड़ा जमा न हो और न ही किसी भी प्रकार के कटीले पौधे लगे हों. यह नकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं. इससे घर में परेशानियां शुरू होती हैं. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: मौसम में बदलाव जारी, पछुआ हवाओं के चलते तापमान में आई गिरावट

Read More
{}{}