trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01521009
Home >>पटना

Exclusive: जानिए जातीय जनगणना पर क्या बोले तेजस्वी, साथ ही कहा सेहत ठीक रखने के लिए खेल रहा हूं क्रिकेट

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आज बिहार सरकार के कामकाज सहित, जातीय जनगणना और कई अन्य मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jan 09, 2023, 01:08 PM IST

पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आज बिहार सरकार के कामकाज सहित, जातीय जनगणना और कई अन्य मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी. विपक्ष के द्वारा जातीय जनगणना  पर उठाए जा रहे सवाल को लेकर तेजस्वी ने कहा कि जब दोनों सदन से इसे पास किया गया था तो सभी दल के लोगों ने इसमें हिस्सा लिया था. 

इसके साथ ही तेजस्वी ने कहा कि जब हम प्रधानमंत्री से इसको लेकर मिलने गए थे जो लोग जातीय जनगणना पर सवाल खड़ा कर रहे हैं वह लोग भी इसमें शामिल थे. जब वहां से मना हो गया तो राज्य सरकार अपने बलबूते इसे करा रही है. उसकी भी बैठक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुलाई थी. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और नेता भी इसमें आए हुए थे. एसे में वही लोग सवाल उठा रहे हैं जो लोग अपने ही जाति में शादी ज्यादा करते हैं. 

मुख्यमंत्री की यात्रा पर विपक्ष के द्वारा सवाल खड़ा करने पर तेजस्वी यादव ने कहा इसका कोई मतलब नहीं है. जब काम हो रहा है लोगों का दुख दर्द जाकर सरकार सुन रही है. मुख्यमंत्री सुन रहे हैं. ऐसे में लोगों को पेट में दर्द नहीं होना चाहिए. यह अच्छी बात है कि सरकार जनता के घर तक जाकर समस्याओं का निदान कर रही है. 
 
राहुल गांधी की यात्रा में शामिल नहीं होने पर तेजस्वी यादव ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का कार्यक्रम पहले से ही तय है. हम लोगों का भी अपना चल रहा है कार्यक्रम और हमारी शुभकामना कांग्रेस के लोगों के साथ है. 

अमित शाह के झारखंड सरकार के हटाने के संकल्प को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा कि 2024 की घबराहट साफ नजर आ रही है. वह जान रहे हैं कि बिहार झारखंड और बंगाल जो पुराना बेंगोल था. खतरा 2024 का वहीं से है. इससे झारखंड में कोई घबराया हुआ नहीं हैं क्योंकि अब तो पूरा देश दुनिया जानता है कि क्या हो रहा है?

जगदानंद सिंह और उपेंद्र कुशवाहा के बयान पर तेजस्वी यादव ने कहा कि दोनों का बयान हमने नहीं सुना है और यह गठबंधन की सरकार है हम लोगों का एक मकसद है किसी भी तरीके से संप्रदायिक शक्तियों को सत्ता में आने से रोकने का काम करना है. जो लोग देश को तोड़ना चाहते हैं उनके लिए हम लोग एकजुट हुए हैं. इसको हम लोग 7 दल के लोग मिलकर बनाए हैं और जनता का आशीर्वाद साथ में है. 

मोहन भागवत के डीएनए वाले बयान पर तेजस्वी यादव ने कहा यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बोलना चाहिए था. वहीं उत्तर प्रदेश में मदरसे में अब गैर मुस्लिम नहीं पढेंगे के सवाल पर तेजस्वी यादव ने कहा कि इसकी जानकारी मुझे नहीं है. जो भी चीजें हैं यूपी के सरकार क्या कर रही है, नहीं कर रही है उस पर हम लोगों का ज्यादा ध्यान नहीं है. पूरी तरह से कैसे पढ़ाई होनी चाहिए उस पर हम लोग ध्यान दे रहे हैं. 

ललन सिंह के बयान पर तेजस्वी यादव ने कहा कि पूरे देश में जातीय जनगणना होनी चाहिए इसी इसी मांग को लेकर हम लोग प्रधानमंत्री से जाकर मिले थे. भारत सरकार ने मना कर दिया. राज्य सरकार जातीय जनगणना तो नहीं करा सकती ऐसे में हम लोग कास्ट सर्वे करा रहे हैं.
 
नीतीश कुमार देश भर की यात्रा पर जाएंगे उस पर तेजस्वी यादव ने कहा कि हम सब लोग मिलकर उसमें घूमेंगे. सुशील मोदी के द्वारा 3 महीने के डील के सवाल पर तेजस्वी यादव ने कहा कि उन पर हम बोलना भी नहीं चाहते हैं. जब डील हुआ था तो वह कहां बैठे हुए थे. वह साथ में बैठे हुए थे क्या? उनको बैठाकर हम लोग पंचायत करा रहे थे. डील यह है कि 2024 में बीजेपी को भगाना है और हम मिलकर लड़ेंगे यह डील है. तेजस्वी यादव ने क्रिकेट खेलने पर कहा कि सेहत पर ध्यान देना है इसलिए मैं क्रिकेट खेल रहा हूं. 

(रिपोर्ट- रूपेंद्र श्रीवास्तव)  

ये भी पढ़ें- नीतीश की तारीफ करते हुए पीएम मोदी पर हमलावर हुए ललन सिंह, बताया 2024 का प्लान

Read More
{}{}