trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01303958
Home >>पटना

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की विदेश यात्रा पर लगा 'ग्रहण', ये आ रही अड़चन

बिहार में सत्ता परिवर्तन होने के साथ ही तमाम उथल-पुथल चल रही है. नीतीश के एनडीए से अलग होने के बाद से स्पीकर पद भी बीजेपी को गंवाना पड़ सकता है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 15, 2022, 07:51 PM IST

पटना: बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के कनाडा, अमेरिका, जर्मनी और इंग्लैड जाने पर ग्रहण लग गया है. सिन्हा को 65वें कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री कांफ्रेंस की बैठक के साथ स्टडी टूर पर विदेश जाना था. उनकी विदेश यात्रा 22 अगस्त से चार सितंबर तक प्रस्तावित है. लेकिन बिहार विधानसभा का विशेष सत्र 24 अगस्त से बुलाया गया इसलिए विजय कुमार सिन्हा की यात्रा खुद रद्द हो जाएगी.

पत्नी-बेटे के साथ थी विदेश यात्रा
जानकारी के अनुसार, विजय कुमार सिन्हा को पत्नी और बेटे के साथ विदेश यात्रा पर जाना था लेकिन अब वह सरकारी नहीं बल्कि अपने खर्चे पर जा सकते हैं. बता दें कि बिहार में एनडीए से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने महागठबंधन के साथ हाथ मिला लिया है, जिसके बाद राज्य में बीते 10 अगस्त को नई सरकार का गठन हो चुका है.

सिन्हा की कुर्सी जाना तय
बिहार में महागठबंधन सरकार बनने के बाद से विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की कुर्सी पर भी खतरा मंडरा रहा है. दरअसल, राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के बाद महागठबंधन के विधायकों ने विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्राप्त का नोटिस दे रखा है.

राजद का बनेगा स्पीकर!
ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष पद से विजय कुमार सिन्हा की रवानगी तय मानी जा रही है. सूत्रों के अनुसार, महागठबंधन सरकार में राजद कोटे से नया विधानसभा अध्यक्ष बनेगा. इसमें राजद के वरिष्ठ नेता अवध बिहारी चौधरी का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है.

जदयू का बनेगा सभापति
वहीं, बिहार विधान परिषद सभापति का पद जेडीयू के कोटे में जाना तय है. फिलहाल अवधेश नारायण सिंह विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हैं. अवधेश नारायण सिंह को सीएम नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है, लेकिन सरकार परिवर्तन के बाद भाजपा के हाथ से यह पद जाना तय हो गया है.

गौरतलब है कि संख्याबल के हिसाब से विधान परिषद में JDU सबसे बड़ा दल है. जबकि विधानसभा में संख्याबल के दृष्टिकोण से बीजेपी दूसरा सबसे बड़ा दल है.

ये भी पढ़ें-Bihar Cabinet Expansion: RJD अध्यक्ष लालू यादव आ रहे पटना, नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल

(इनपुट-शैलेंद्र कुमार)

Read More
{}{}