Home >>पटना

Bihar: डॉ. पूनम शर्मा ने CM पर साधा निशाना, कहा-दंगा करने को आतुर हैं नीतीश कुमार

बिहार में 7 जनवरी से जातीय जनगणना शुरू हो गई है. पहले चरण में घरों की गिनती की हो रही है. CM नीतीश कुमार लगातार इसका समर्थन कर रहे हैं.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jan 08, 2023, 07:40 PM IST

Patna: बिहार में 7 जनवरी से जातीय जनगणना शुरू हो गई है. पहले चरण में घरों की गिनती की हो रही है. CM नीतीश कुमार लगातार इसका समर्थन कर रहे हैं. इसी बीच भाजपा के प्रदेश मंत्री डॉ पूनम शर्मा ने CM नीतीश कुमार पर निशाना साधा है और कहा है कि वो मार काट और दंगा फसाद करने के आतुर हैं. 

भाजपा के प्रदेश मंत्री डॉ. पूनम शर्मा ने CM नीतीश पर साधा निशाना 

बिहार के नवादा में भाजपा के प्रदेश मंत्री डॉ. पूनम शर्मा ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज जातीय जनगणना सीएम नीतीश कुमार करवा रहे है. यह ढकोसला जातीय जनगणना है. CM नीतीश कुमार जातीय जनगणना करवा कर बैकवर्ड और फॉरवर्ड के बीचदंगा फसाद करने के आतुर हैं, नीतीश कुमार के जो साथ है ,वह भी उनको समझाने का काम नहीं कर रहे हैं.

तेजस्वी यादव ने किया था समर्थन 

जाति आधारित गणना को लेकर बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि जाति आधारित गणना से वैज्ञानिक आंकड़े सरकार के पास आएंगे. इससे विकास की योजनाओं को बनाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा राज्य सरकार उसी हिसाब से बजट बनाएगी. 

उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी गरीब विरोधी हैं. बीजेपी नही चाहती है कि जातीय गणना ही. इसको लेकर उन्होने अपनी सारी ताकत लगा दी थी. हम इसको लेकर प्रधानमंत्री से भी मिले थे. 

जानें कैसे होगी  जाति आधारित गणना

बता दें कि 7 जनवरी से जाति आधारित गणना का कार्य शुरू हो गया है. इसमें सबसे पहले मकानों को गिना जाएगा. इसको पूरा करने के लिए 21 जनवरी तक समय दिया गया है. इसकी रिपोर्ट तैयार होने के बाद ही दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसमें लोगों की जाति के आधार पर गणना की जाएगी. 

पहले चरण में केवल उन्हीं मकानों को गिना जायेगा, जिनमें परिवार रहते हैं. इसके अलावा झुग्गी-झोपड़ी, सड़क, बांध समेत ऐसी जगह पर रहने वालों के आश्रय स्थलों को भी गिना जाएगा. इसमें 26 प्रकार की जानकारी जुटाई जा रही हैं. अप्रैल महीने में दूसरा चरण होने की उम्मीद की जा रही हैं. इसमें जाति,नाम, पता, पिता या पति का नाम, लिंग सहित कई चीज पूछे जाएंगी. 

 

{}{}