trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01784145
Home >>पटना

भारत के सबसे महंगे भैंसे के बारे में जानते हैं आप, कीमत सुनकर चकरा जाएंगे

Indias most expensive buffalo: भारत की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है. इसमें पशुपाल का भी खास योगदान है. कृषक भारत में पशुपालन भी करते हैं और इन पशुओं का इस्तेमाल खेती के अलावा कई तरीके से किया जाता है. वह इसके जरिए आय भी अर्जित करते हैं.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Jul 17, 2023, 09:27 PM IST

Indias most expensive buffalo: भारत की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है. इसमें पशुपाल का भी खास योगदान है. कृषक भारत में पशुपालन भी करते हैं और इन पशुओं का इस्तेमाल खेती के अलावा कई तरीके से किया जाता है. वह इसके जरिए आय भी अर्जित करते हैं. ऐसे में भारत में पशुओं की कीमत भी उसकी नस्ल के अनुसार ही होती है. ऐसे में हम आपको भारत के सबसे महंगे भैंसे के बारे में बताएंगे जिसकी चर्चा दुनिया भर में है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस भैंसे की कीमत 9 करोड़ रुपए है और इसके वजन की बात करें तो यह 1500 किलो है. 

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी ने कहा- बेंगलुरु में हाशिये पर रहेंगे नीतीश, अजय आलोक ने भी साधा निशाना

इस भैंसे का नाम है युवराज, जिसकी है पूरी दुनिया में पहचान 

इस भैंसे का नाम युवराज है, बता दें कि इसके मालिक का नाम कर्मवीर है और वह इससे लाखों की कमाई भी करते हैं. इसे कई पशु मेले में प्रदर्शन के लिए भी ले जाया जाता रहा है. इस भैंसे के बिकवाली के समय जो हुआ वह आपको और भी आश्चर्य में डाल देगा. इस भैंसे की बोली 7 करोड़ 2017 के पशु मेले में लगी थी और फिर इसकी कीमत बढ़ते-बढ़ते 9 करोड़ रुपए हो गई है. भैंसा हरियाणा में है और इसके मालिक भी हरियाणा से हैं. 

इतना खाना खाता है रोज युवराज

बता दें कि युवराज को हर दिन करीब 20-22 लीटर दूध और अन्य चीज खाने के लिए चाहिए, इसके खाने पर ही हर महीने 30-40 हजार रुपए का खर्च आता है. यह मुर्रा नस्ल का भैंसा है जो भारत की सबसे महंगी नस्ल है. ऐसे में इस भैंसे के स्पर्म की भी खूब डिमांड है. 

महंगी गाड़ियों से भी ज्यादा महंगा है यह भैंसा 

ऐसे में ऐसे समय में जहां लोग अपनी लग्जरी कारों और बाइक्स का दिखावा करते हैं, वहीं यहां एक भैंसा है जो उन सभी बेशकीमती चीजों को शर्मसार कर सकता है. युवराज नाम का यह भैंसा इस दुनिया की कई कारों से भी महंगा होने के कारण इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. यह भैंसा हर दिन 5 किमी तक चलता है. भैंसे का मालिक कर्मवीर सिंह जानवर को अपने परिवार का हिस्सा मानते हैं और इसकी अच्छी देखभाल के लिए रोजाना 3,000 से 4,000 रुपये खर्च करते हैं. 

Read More
{}{}