trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01397057
Home >>पटना

Diwali Vastu Tips: दिवाली पर लाएं मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति, बरसेगी कृपा

Diwali Vastu Tips: कार्तिक मास मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन लोग अपने घरों में लक्ष्मी मां की तस्वीर या फिर मूर्ति लेकर आते हैं.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 16, 2022, 10:52 AM IST

Diwali Vastu Tips: त्योहारों का महीना शुरू हो गया है. देश में इन दिनों सभी लोग दिवाली की तैयारी कर रहे हैं. इस बार पूरे देश में दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. दिवाली में महज कुछ ही दिन बचे हैं. वहीं, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. अपने अपने घरों में सभी लोग दिवाली और मां लक्ष्मी के आगमन की तैयारी में लगे हुए हैं. दिवाली के इस त्योहार में घर को सजाया जाता है. घर को सुंदर तरीके से सजाने के लिए घर में पुताई रंगोली, नए पर्दे इत्यादि चीजें की जाती हैं.  आईये जानते हैं कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की किस प्रकार की मूर्ति या फिर तस्वीर लगाना शुभ होता है,

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
वास्तु शास्त्र में जैसा कि घर से जुड़ी सभी प्रकार की चीजों के बारे में बताया गया है. वहीं, इसमें घर में मूर्ति और तस्वीर के बारे में भी बताया गया है. कार्तिक मास मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन लोग अपने घरों में लक्ष्मी मां की तस्वीर या फिर मूर्ति लेकर आते हैं. तो किसी भी प्रकार की तस्वीर या फिर मूर्ति लेने से पहले वास्तु के अनुसार इन बातों का विशेष ध्यान रखें. 

इस प्रकार की लाएं मूर्ति या तस्वीर
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में लक्ष्मी जी की मूर्ति हमेशा आशीर्वाद देते हुए ही लानी चाहिए. इस प्रकार की तस्वीर या फिर मूर्ति घर में होने से सकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ ही मां का आशीर्वाद भी बना रहता है. ऐसे में मां लक्ष्मी की घर में कृपा बनी रहती है. इसके अलावा घर में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु के साथ की तस्वीर या फिर मूर्ति को शुभ माना जाता है. साथ ही घर की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. इसके अलावा आप धन की वर्षा करते हुए भी तस्वीर लगा सकते हैं. इससे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. 

रौद्र रूप में न लाएं तस्वीर
वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी ऐसी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए,जिसमें भगवान का रौद्र रूप दिखाई दे रहा हो. साथ ही उन तस्वीरों को भी नहीं लगाना चाहिए जिसमें भगवान किसी का वध कर रहे हों. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और इस प्रकार की तस्वीर लगाना शुभ नहीं होता है. 

ये भी पढ़िये: Jharkhand Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, रांची समेत कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना

Read More
{}{}