trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01408496
Home >>पटना

Diwali 2022: सावधान! दिवाली पर पटाखे जलाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, फॉलो करें टिप्स

Diwali 2022: दिवाली आ गई है और जश्न शुरू हो चुका है. इस त्योहार पर पटाखे फोड़ने का चलन है. बच्चा हो या फिर बड़े हर कोई इस त्यौहार का बेसब्री से इंतजार करते है. इस त्यौहार पर एक दूसरे को मिठाई खिलाने का रिवाज है

Advertisement
Diwali 2022: सावधान! दिवाली पर पटाखे जलाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, फॉलो करें टिप्स
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 24, 2022, 05:25 PM IST

पटनाः Diwali 2022: दिवाली आ गई है और जश्न शुरू हो चुका है. इस त्योहार पर पटाखे फोड़ने का चलन है. बच्चा हो या फिर बड़े हर कोई इस त्यौहार का बेसब्री से इंतजार करते है. इस त्यौहार पर एक दूसरे को मिठाई खिलाने का रिवाज है. खासतौर पर पटाखे फोड़ने का हर किसी को काफी शौक होता है. दिवाली पर आतिशबाजी से आसमान जगमगाता रहता है. आतिशबाजी भी कई प्रकार की होती है जैसे फुलझड़ी, स्काई शॉट, अनार, गोला बम सहित अन्य पटाखों की. खैर इस बात ध्यान रखें की थोड़ी सी लापरवाही होने पर दिवाली का त्योहार फीका पड़ सकता है और बड़ी घटना हो सकती है. इसलिए कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप अपने त्यौहार को शानदार बना सकते हो.  

पटाखे जलाते वक्त ढीले कपड़े न पहने 
दिवाली पर पटाखे जलाते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखें. पटाखे जलाते वक्त लंबे और ढीले वस्त्र न पहने. बहुत अच्छा होगा अगर आप फिटिंग के सूती कपड़ों को पटाखे जलाने के लिए अनुकूल माना जाता है. इसके अलावा जूते जरूर पहन ले. सिंथेटिक कपड़ों का परहेज करें. क्योंकि उनकी ज्वलनशील संभावना अधिक होती है. पटाखे जलाने वक्त अपने बालों को अच्छी तरीके से बांध ले, जिनके लंबे बाल है. उनको बाल बांध के ही पटाखे जलाने चाहिए.

पटाखों की क्वालिटी का ध्यान रखें
पेरेंट्स इस बात का खास ध्यान रखें कि पैसे बचाने के लिए कभी भी सस्ते पटाखे नहीं खरीदें. पटाखे हमेशा लीगल मैन्युफैक्चरर से खरीदें. पटाखों को जलाने से पहले एक बार उसके पैकेट पर लिखे सारे निर्देशों को पढ़ें और समझें. 

बच्चे या बड़े पटाखे हाथ में रखकर न जलाएं 
दिवाली पर कुछ बच्चे अपने हाथ पर लेकर पटाखे जलाने लगते हैं और पटाखे जलाते ही उसे दूर फेंक देते हैं. जिसके वजह से हादसे होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. 

दिवाली को अपने आप में खुशियों का त्योहार कहा जाता है. डेकोरेशन, मिलना-जुलना, मिठाइयां, दोस्त-परिवार साथ हों तो अच्छी दिवाली हो जाती है. आप भी एक जिम्मेदार नागरिक की तरह सेफ दिवाली मना सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Diwali 24 October Panchang: आज पंचांग में जानें दिवाली पर लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Read More
{}{}