trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01886802
Home >>पटना

Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू का कहर जारी, मरीजों की संख्या पहुंची 4 हजार के पार, अलर्ट जारी

Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू का प्रकोप लगातार जारी है, अब तक पूरे बिहार में 4457 डेंगू के मरीजों की संख्या पहुंच गई है. राजधानी पटना में पिछले 24 घंटे में 95 डेंगू के मरीज मिले है.

Advertisement
Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू का कहर जारी, मरीजों की संख्या पहुंची 4 हजार के पार, अलर्ट जारी
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 25, 2023, 01:51 PM IST

पटनाः Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू का प्रकोप लगातार जारी है, अब तक पूरे बिहार में 4457 डेंगू के मरीजों की संख्या पहुंच गई है. राजधानी पटना में पिछले 24 घंटे में 95 डेंगू के मरीज मिले है. जिसमे 47 सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय और अन्य अस्पतालों में पाए गए है. वहीं 48 निजी लैब और अस्पतालों में पाए गए है. 

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य विभाग के डीएम विवेक कुमार सिंह ने बताया कि सबसे ज्यादा केस पाटलिपुत्र अंचल में पाए जा रहे है. 500 से अधिक अभी तक डेंगू मरीज पाए गए है. उसके बाद बांकीपुर अंचल में जहां लगभग 200 मरीज अब तक पाए गए है. उसके बाद नूतन राजधानी जहां 100 मरीज अब तक पाए गए है. 

विवेक कुमार सिंह ने बताया कि सभी अस्पताल में डेंगू का इलाज मुफ्त किया जा रहा है. चिकित्सा महाविद्यालय में विशेष वार्ड का निर्माण किया गया है. जिला स्तर पर सदर अस्पताल और अनुमंडलीय अस्पताल में 10 बेड का विशेष डेंगू वार्ड बनाया गया है और अनुमंडल स्तर पर 5 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया है. इस प्रकोप से निपटने के लिए अस्पताल पूरी तरह से तैयार है.  

जहां एक तरफ डेंगू का कहर लगातार देखने को मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर पटना के अलग-अलग इलाकों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. नगर निगम के सफाई कर्मी हड़ताल पर है. जिसके बाद पटना के अलग-अलग चौक चौराहों पर कूड़ा कचरा इकट्ठा हो गया है. ऐसे में डेंगू का खतरा और बढ़ने की आशंका है.

वहीं इसको लेकर पटना नगर निगम के नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने कहा कि डेंगू को लेकर हमारी 375 टीम है. डेंगू को लेकर एंटी लार्वा का स्प्रे निरंतर किया जा रहा है और उसको रीयल टाइम बेसिक पर मॉनिटरिंग भी कर रहे है. वहीं फॉगिंग के लिए 135 टीम है जो काम कर रही है. 

नगर निगम की पूरी टीम मुस्तादी से लगी हुई है, लेकिन कुछ लोग चाहते हैं कि नगर निगम के सेवाओं को बाधित किया जाए, सफाई कर्मी अपने सहकर्मियों की पिटाई कर रहे हैं. जो सफाई कर्मी सफाई करने जा रहा है. उनसे मारपीट की जा रही है. 95% सफाई कर्मी काम करना चाहते हैं, जो काम नहीं करने दे रहे है. उनको चिन्हित किया जा रहा है और कार्रवाई होगी.
इनपुट- निषेद

यह भी पढ़ें- Bihar News: I.N.D.I.A गठबंधन से नीतीश की दूरी, बिहार में अब क्या 'खेला' करेंगे सीएम?

Read More
{}{}