trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01865067
Home >>पटना

Dengue In Bihar: बिहार में बढ़ते जा रहा है डेंगू का कहर, पटना और भागलपुर में सबसे अधिक मामले

Dengue In Bihar: पटना में डेंगू के मरीज बढ़ते ही जा रहे हैं. रोजाना औसतन 30 नये मरीज मिल रहे थे लेकिन शनिवार को यह दोगुना से भी अधिक हो गया. पिछले 24 घंटे में पटना जिले में डेंगू के 70 नए मरीज मिले हैं.  पटना जिले में डेंगू मरीजों का कुल आंकड़ा 262 पहुंच गया है.

Advertisement
Dengue In Bihar: बिहार में बढ़ते जा रहा है डेंगू का कहर, पटना और भागलपुर में सबसे अधिक मामले
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 10, 2023, 11:05 PM IST

पटना:Dengue In Bihar: पटना में डेंगू के मरीज बढ़ते ही जा रहे हैं. रोजाना औसतन 30 नये मरीज मिल रहे थे लेकिन शनिवार को यह दोगुना से भी अधिक हो गया. पिछले 24 घंटे में पटना जिले में डेंगू के 70 नए मरीज मिले हैं.  पटना जिले में डेंगू मरीजों का कुल आंकड़ा 262 पहुंच गया है. वहीं नगर निगम को इसके लिए उपाय करने चाहिए छिड़काव करते रहना चाहिए लेकिन लोग ही यहां नगर निगम से परेशान है. शहर के पॉश इलाके में डंपिंग यार्ड लोगों को बीमारी बांट रहा है.

वही गर्दनीबाग में शहरी स्वास्थ्य केंद्र है लेकिन यह केंद्र जहां है वहां चारों तरफ बरसात का पानी फैला हुआ है. जिसके कारण आसपास के लोगों में डेंगू का डर है. हालत यह है कि डेंगू के मरीज यहां आ रहे हैं उन्हें दवा दिया जा रहा है लेकिन आज जो मरीज डेंगू के आए उनको अस्पताल से बैरन लौटना पड़ा. अस्पताल में कोई डॉक्टर या कर्मचारी नहीं है महज एक व्यक्ति वहां पर मौजूद था.

बता दें कि शरीर में प्लेटलेट की मात्रा एक लाख से लगभाग पांच लाख होती है मगर इसकी मात्रा पचास हजार से जैसे जैसे निचे आती है तो उस व्यक्ति में डेंगू का प्रकोप बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए कभी भी कूलर हो या अन्य कोई भी सामान उसमे पानी नहीं जमने देना चाहिए. अगर पानी जमता है तो यह बीमारी होने संभावना बन जाती है. बरसात का पानी इसका मुख्य कारण होता है और डेंगू बिहार में जुलाई से अक्टूबर तक अपना कहर बरपाता है.

इनपुट- रूपेंद्र श्रीवास्तव

ये भी पढ़े- Bihar Flood: खतरे में है यूपी-बिहार की लाइफ लाइन! डीएम किया पीपी तटबंध पर बचाव कार्य का औचक निरीक्षण

 

Read More
{}{}