trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01360540
Home >>पटना

Daily Panchang 21 September 2022 : आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Daily Panchang: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज बुधवार है, गणेशजी की पूजा करें. जानिए पञ्चांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

Advertisement
Daily Panchang 21 September 2022 : आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 21, 2022, 06:04 AM IST

पटना: Daily Panchang: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज बुधवार है, गणेशजी की पूजा करें. जानिए पञ्चांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

आज का पंचांग
आश्विन - कृष्ण पक्ष - एकादशी तिथि - - बुधवार
नक्षत्र - पुष्य नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- परिघ योग
चन्द्रमा का कर्क राशि पर संचरण -
शुभ मुहूर्त - 03.03 बजे से 04.44 बजे तक
राहु काल- 12.22 बजे से 01.53 बजे तक

त्योहार-   इंदिरा एकादशी, एकादशी का श्राद्ध  

जानिए क्या है इंदिरा एकादशी
हमारे पौराणिक शास्त्रों में श्राद्ध पक्ष में आने वाली इंदिरा एकादशी का बहुत अधिक महत्व माना गया है. मान्यता अनुसार पितरों की आत्मा की शांति एवं उनके उद्धार के लिए यह एकादशी बहुत फलदायी है. और इसी उद्देश्य पूर्ति के लिए आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी यह व्रत रखा जाता है. इस दिन शालिग्राम की मूर्ति का पूजन करें, ब्राह्मणों को भोजन कराएं और पितरों का तर्पण करें. इस दिन के संबंध में ऐसा माना जाता है कि कोई भी मनुष्य यदि इंदिरा एकादशी तिथि के इस एकादशी का व्रत रखता है और पितृ तर्पण तथा ब्राह्मण भोग करवाता हैं तो उसके पितरों को अवश्य स्वर्गलोक प्राप्त होता है. इसके अलावा इंदिरा एकादशी व्रत करने के अनेक पुण्य लाभ भी हैं. यदि कोई ब्राहमण आज भोजन के लिए ना मिले, क्योकि एकादशी का अधिकतर लोग व्रत रखते है तो शास्त्र में कहा गया है एक पिंड बनाकर, उसे सूंघ कर गाय को दे देना चाहिये.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए -
दालचीनी के दो टुकड़े को लाल धागे से सात बार लपेटकर उसे गंगाजल से पवित्र करने के बाद आज सायंकाल के बाद माता लक्ष्मी के समक्ष घी का दीपक प्रज्जवलित करते हुए इस दालीचीनी के टुकड़े को माता लक्ष्मी को अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

भविष्यवाणी - ग्रह नक्षत्र बता रहे हैं कि बरसात का मौसम होने के बावजूद असंतुलित वर्षा होने के कारण कई राज्यों में पानी की किल्लत महसूस होगी. तेज गर्मी के कारण फेफड़े एवं पाचन से संबंधित बीमारी बढ़ेगी. निकट समय में कई राज्यों में अतिवृष्टि की संभावना है. जिससे कृषि एवं खाद्य सामग्रियों का भारी नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़े- Aaj ka Rashifal: मिथुन राशि वाले करें ठाकुर जी की पूजा, जानिए मेष वृष कर्क कन्या कुंभ मीन का हाल

Read More
{}{}