trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01414935
Home >>धनबाद

Chhath Puja 2022: बोकारो में छठ को लेकर तैयारियां जोरों पर, डीसी और एसपी ने किया घाटों का निरीक्षण

Chhath Puja 2022: पावन पर्व छठ पूजा की आज से शुरुआत हो गई है. चार दिन तक चलने वाले इस पावन पर्व का आज पहला दिन है, जिसे नहाय-खाय के नाम से जाना जाता है. इस दिन छठ पूजा करने वाले व्रती नहाकर भोजन ग्रहण करते हैं.

Advertisement
Chhath Puja 2022: बोकारो में छठ को लेकर तैयारियां जोरों पर, डीसी और एसपी ने किया घाटों का निरीक्षण
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 28, 2022, 10:40 PM IST

बोकारो: Chhath Puja 2022: पावन पर्व छठ पूजा की आज से शुरुआत हो गई है. चार दिन तक चलने वाले इस पावन पर्व का आज पहला दिन है, जिसे नहाय-खाय के नाम से जाना जाता है. इस दिन छठ पूजा करने वाले व्रती नहाकर भोजन ग्रहण करते हैं. बता दें कि यह भोजन खास तरह का होता जिसमें अरवा चावल, कद्दू की सब्जी और चने की दाल का खास महत्व होता है. इस खाने को बहुत शुद्ध तरीके से बनाया जाता है. वहीं आस्था के महापर्व छठ को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी अंतिम चरण पर है. 

घाटों की साफ – सफाई के निर्देश 
इस बाबत उपायुक्त (डीसी) कुलदीप चौधरी ने नगर निगम/परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी और सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी को पहले ही छठ घाटों की साफ – सफाई व अन्य जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था. 

इसी क्रम में शुक्रवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक (एसपी) चंदन झा, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत समेत अन्य अधिकारियों ने शहर के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया. मौके पर माननीय बोकारो विधायक बिरंची नारायण भी उपस्थित थे.

तैयारियों का लिया जायजा 
निरीक्षण क्रम में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारियों ने बालीडीह, चास स्थित गरगा पुल, तिरंगा पार्क घाट पर पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया. उपायुक्त ने सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा, ताकि छठ व्रतियों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो. 

उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि घाटों पर किसी प्रकार की गंदगी या घाटों पर फिसलन न रहें, क्योंकि इन जगहों पर अर्घ्य हेतु श्रद्धालु आते हैं. उपायुक्त ने बड़े घाटों पर एनडीआरएफ और गोताखोरों के टीम को प्रतिनियुक्त करने और उन्हें अलर्ट रखने के निर्देश दिए. 

(Input- Mrityunjai Mishra)

यह भी पढ़ें- Chhath Puja 2022: सियासी अर्ध्य देने बंद कीजिए, छठी मईया की संतानों से सौतेला बर्ताव कब तक?

Read More
{}{}