trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01838236
Home >>पटना

Chandrayaan-3 की सफलता अमृतकाल की प्रथम प्रभा में सफलता की अमृतवर्षा है, PM Modi ने ISRO और 140 करोड़ भारतीयों को दी बधाई

Chandrayaan 3 Moon Landing: पीएम मोदी ने कहा कि अमृतकाल की प्रथम प्रभा में सफलता की अमृतवर्षा है. हमने धरती पर सपना देखा और चांद पर साकार किया है. आज हम अंतरिक्ष में नए भारत के नई उड़ान के साक्षी बने हैं. हर देशवासी की तरह मेरा मन चंद्रयान महाअभियान पर लगा हुआ था.

Advertisement
पीएम नरेंद्र मोदी (File Photo)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 23, 2023, 06:29 PM IST

Chandrayaan 3 Moon Landing: भारत के चंद्रयान-3 ने चांद पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कर ली है. पीएम मोदी ने सफल लैंडिंग पर बधाई दी.  पीएम ने ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे प्यारे परिवारजनों जब हम अपनी आंखों के सामने ऐसे इतिहास बनते देखते हैं तो जीवन धन्य हो जाता है. ऐसी घटना राष्ट्र जीवन की चेतना बन जाती है. यह पल अविस्मरणीय है. यह क्षण विकसित भारत के शंखनाद का है. यह क्षण नए भारत के जयघोष का है. यह क्षण मुश्किलों के महासागर को पार करने का है. पीएम मोदी ने कहा कि  Chandrayaan-3 की सफलता अमृतकाल की प्रथम प्रभा में सफलता की अमृतवर्षा है. पीएम मोदी (PM Modi) ने ISRO और 140 करोड़ भारतीयों को दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि अमृतकाल की प्रथम प्रभा में सफलता की अमृतवर्षा है. हमने धरती पर सपना देखा और चांद पर साकार किया है. आज हम अंतरिक्ष में नए भारत के नई उड़ान के साक्षी बने हैं. हर देशवासी की तरह मेरा मन चंद्रयान महाअभियान पर लगा हुआ था. नया इतिहास बनते देख हर भारतीय जश्न में डूब गया है. हर घर में उत्सव शुरू हो गया है. हृदय से मैं भी अपने देशवासियों के साथ परिवारजनों के साथ इस उमंग से जुड़ा हुआ हूं. मैं टीम इसरो और देश के वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं, जिन्होंने इस पल के लिए इतना परिश्रम किया है. 

ये भी पढ़ें: भारत ने चूमे चांद के ‘कदम’, साउथ पोल पर चंद्रयान 3 सफलतापूर्वक लैंडिंग

उन्होंने कहा कि इस अद्भुत पल के लिए 140 करोड़ देशवासियों को कोटि कोटि बधाई देता हूं. हमारे वैज्ञानिकों के परिश्रम और प्रतिभा से चंद्रयान चंद्रमा के उस दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचा है, जहां आज तक दुनिया का कोई भी देश नहीं पहुंचा है. आज से चांद से जुडे मिथक बदल जाएंगे. नई पीढ़ी के लिए कथाएं भी बदल जाएंगी. भारत में हम सब धरती को मां और चांद को मामा कहते हैं. कभी कहते थे— चंदा मामा बहुत दूर के, अब एक दिन वो भी आएगा, जब बच्चे कहेंगे-चंदा मामा पास ये टूर के हैं.

सूर्य के लिए एल 1 मिशन लांच होगा. शुक्र के लिए भी मिशन लांच होगा. गगनयान के लिए भी इसरो पूरी तैयारी से जुटा है. भारत बार-बार साबित कर रहा है कि स्काई हैज नो लिमिट. आज के इस दिन को देश हमेशा हमेशा के लिए याद रखेगा. यह दिन हम सभी को एक उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा. यह दिन हमें अपने संकल्पों की सिद्धि का रास्ता दिखाएगा. यह दिन इस बात का प्रतीक है कि हार से सबक लेकर जीत कैसे हासिल की जाती है. एक बार फिर से देश के वैज्ञानिकों को बहुत-बहुत बधाई और अगले मिशन के लिए शुभकामनाएं.

Read More
{}{}